लखनऊ में मेक इन इंडिया कॉन्सेप्ट पर बनी 3डी पेंटिंग्स

लखनऊ में मेक इन इंडिया कॉन्सेप्ट पर बनी 3डी पेंटिंग्स

Mahendra Pratap | Publish: Dec, 07 2017 08:25:28 PM (IST) | Updated: Dec, 07 2017 11:16:05 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

3डी एनीमेशन तकनीक से गुरूवार को लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र के मैक एनीमेशन इंस्टीटयूट में 'मिरर' आर्टवर्क आयोजित किया गया था।

करिश्मा लालवानी

लखनऊ. आजकल लगभग हर क्षेत्र में 3डी एनीमेशन तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। करियर के लिहाज से देखें, तो ये एक अच्छा ऑप्शन है। गुरूवार को लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र के मैक एनीमेशन इंस्टीटयूट में 'मिरर' आर्टवर्क आयोजित किया गया था। सोशल वेलफेयर मिनिस्टर रमापति त्रिपाठी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इंस्टीटयूट की एकेडमिक कोर्डीनेटर अाकांक्षा पाण्डेय ने बताया कि मैक इंस्टीटयूट साल में एक बार मिरर आर्टवर्क आयोजित किया जाता है। इसमें कई तरह की पेन्टिंग्स का एक्जीबिशन होता है, जैसे चार्कोल पेंटिंग, स्केच, मेटा पेंटिंग। हर पेंटिंग पर कोड होता है। ऐसा इसलिए ताकि विजिटर्स अपने हिसाब से पेंटिंग रेट कर सकें। उन्हें जो पेंटिंग सबसे अच्छी लगी, वो उसके लिए वोट कर सकते हैं। इनमें से कुछ पेंटिंग्स डीएसएलआर से शूट की होती हैं, तो कुछ मोबाइल से।

इंस्टीटयूट की स्टूडेंट बबली चेल ने बताया कि मैट पेंटिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले शूट किया जाता है। इसके बाद बैकग्राउंड वर्क हटाकर मेटा पेंटिंग लगायी जाती है। इसके बाद इन्हें 3डी टेक्शचर दिया जाता है। इस तरह से मेटा पेंटिंग का काम पूरा होता है। मेटा पेंटिंग को फोटोशॉप पर पूरा किया जाता है और 3डी पेंटिंग के लिए माया मैक्स ऐप का इस्तेमाल होता है। इसी तरह बाकी की पेंटिंग्स भी बनाई जाती हैं। इंस्टीटयूट में और भी कई तरह की पेंटिंग्स देखने को मिलीं। यहां पर 'मेक इन इंडिया' कॉन्सेप्ट पर भी पेंटिंग्स बनायी गयी थीं।
रेट किये जाने पर जिन पेंटिंग्स को सबसे ज्यादा वोट्स मिलते हैं, उन्हें पुरस्कार के तौर पर शील्ड दिया जाता है। यहां पर पेंटिंग्स के अलावा 3डी एनीमेशन गेम्स और शॉर्ट मूवी भी दिखायी गयी। हालांकि ये सिर्फ फन एलीमेंट के लिए किया गया था। फन एलीमेंट और बच्चों की रूची को ध्यान में रखते भी हुए ही इंस्टीटयूट ने कुछ 3डी गेम्स भी रखे थे।

Ad Block is Banned