scriptफेक न्यूज पर लगेगा लगाम, करीब चार लाख ‘सायबर सिपाही’ बनाएगी यूपी पुलिस | 4 lac cyber sipahi digital army counter sto stop fake news rumor | Patrika News

फेक न्यूज पर लगेगा लगाम, करीब चार लाख ‘सायबर सिपाही’ बनाएगी यूपी पुलिस

locationलखनऊPublished: Jul 21, 2018 03:28:56 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

फेक न्यूज पर लगेगा लगाम, करीब चार लाख ‘सायबर सिपाही’ बनाएगी यूपी पुलिस
 
 
 

up police

फेक न्यूज पर लगेगा लगाम, करीब चार लाख ‘सायबर सिपाही’ बनाएगी यूपी पुलिस

लखनऊ. फेक न्यूज के जरिए लोगों के बीच पनप रही गलत मानसिकता को रोकने के लिए यूपी पुलिस पूरी तरह तैयार हो चुकी है। फेक न्यूज पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस पूरे मामले को गंभीरते से लेते हुए लगभग 4 लाख ‘सायबर सिपाही’ तैयार करने जा रही है। वहीं इस मामले पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि राज्य के 1469 थानों में से प्रत्येक थाने से 250 वोलंटियर्स फेक न्यूज का खात्मा करने के लिए काम करेंगे। यूपी पुलिस इस डिजिटल आर्मी के जरिए फेक न्यूज, अफवाह और लोगों को बरगलाने की कोशिश पर काबू पाने का दावा कर रही है।
फेक न्यूज पर लगेगा लगाम

यूपी पुलिस अफवाहों से निपटने की दिशा में लगातार कोशिशों में जुटी हुई है। अोपी सिंह ने कहा कि इससे सोशल मीडिया पर असामाजिक तत्वों द्वारा फेक न्यूज फैलाने की चाल को जवाब मिलेगा, इस प्लान की शुरुआत देश में फेक न्यूज की वजह से बेगुनाहों की हत्या, कानून-व्यवस्था की बढ़ती दिक्कतों को देखते हुए किया गया है।
झूठी खबर फैलाने से आठ राज्यों में हो चुकी हत्याएं

बता दें कि झूठे वीडियो और बच्चा चोरी को अफवाहों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर फैलाने की वजह से लगभग आठ राज्यों में हत्याएं हो चुकी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में कहा था कि केन्द्र सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को भी इस पर लगाम लगाने के लिए लिखा है।
19 जुलाई को अपलोड किया गया डिजिटल वालंटियर फॉर्म

जानकारी हो कि 19 जुलाई को यूपी पुलिस ने अपने वेबसाइट पर डिजिटल वालंटियर फॉर्म को अपलोड किया है। डिजिटल वालंटियर के चयन के लिए राज्य के सभी जिलों में एसपी अथवा एसएसपी की अध्यक्षता में चयन कमेटी का गठन किया गया है। चयन समिति में एडिशनल एसपी, सर्किल ऑफिसर, और थाने के एसएचओ भी शामिल रहेंगे। डीजीपी के मुताबिक वालंटियर्स की छवि स्वच्छ होनी चाहिए, वो अपने समुदाय का सम्मानित और प्रभावशाली और शांति का समर्थक व्यक्ति होना चाहिए। यूपी पुलिस के मुताबिक वालंटियर्स में हर गांव, मोहल्ला और स्थानीय जगहों से दो-दो व्यक्ति लिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो