scriptमाफिया नेटवर्क तोड़ने की तैयारी: 40 माफिया सरगनाओं पर योगी की नजर टेढ़ी, 300 करोड़ की संपत्ति जब्त | 40 Mafia illegal property to be seized in Uttar Pradesh | Patrika News

माफिया नेटवर्क तोड़ने की तैयारी: 40 माफिया सरगनाओं पर योगी की नजर टेढ़ी, 300 करोड़ की संपत्ति जब्त

locationलखनऊPublished: Aug 28, 2020 04:15:30 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– अब तक प्रदेश में गैंगस्टर एक्ट मे 495 मुक़दमे दर्ज – सबसे ज्यादा मु्ख्तार अंसारी के गुर्गों और करीबियों पर गिरी गाज- अतीक अहमद की संपत्तियां भी सीज, 35 करोड़ की संपत्ति अवैध तरीके से हथियाई

Atique Mukhtar

Atique Mukhtar

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. उप्र में अपराध (Crime), अपराधियों और भू-माफियाओं (Land Mafias) के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अभियान के तहत सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर प्रदेश के 40 माफिया सरगनाओं के अपराधों की कुंडली तैयार की गयी है। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने पिछले 41 महीनों में बड़े भू-माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की है। अवैध रूप से कमाई गयी करीब 300 करोड़ की संपत्ति सरकार ने जब्त कर ली है। करोड़ों की सम्पत्ति पर अवैध कब्जा करने वाले माफिया सरगना मुख्तार अंसारी के अवैध निर्माण जमींदोज करने के बाद अब सरकार प्रयागराज में अतीक अहमद के अवैध मकानों को ढहाने की तैयारी में हैं। अनिल दुजाना और सुंदर भाटी की भी अवैध संपत्तियों पर भी सरकार व पुलिस की टेढ़ी नजर है। यूपी सरकार ने अब तक प्रदेश में गैंगस्टर एक्ट में 495 मुक़दमे दर्ज किए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा मामले मु्ख्तार अंसारी के गुर्गों और करीबियों के खिलाफ है।
ये भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी के अवैध निर्माण की जानें पूरी कहानी, भू-माफियाओं पर सीएम योगी का ‘जीरो टाॅलरेंस‘ जारी

अतीक की 7 संपत्तियां सीज-
योगी सरकार ने बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद की 60 करोड़ की संपत्ति सीज कर दी है। 35 करोड़ रुपये की दो संपत्तियों को गुरुवार को ही कुर्क किया गया, जबकि पांच नामी और बेनामी संपत्तियों की कुर्की बुधवार को की गई थीं, जिनका बाजार में मूल्य 25 करोड़ रुपये है। इस तरह उसकी कुल 7 संपत्तियों को सीज किया जा चुका है। प्रयागराज के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के 5 अगस्त, 2020 के पत्र और कैंट थाना प्रभारी की रिपोर्ट के आधार पर पूर्व सांसद की सात संपत्तियों को कुर्क करने के आदेश के बाद यह कार्रवाई की गई। अतीक अहमद का भी घर गिराने की तैयारी में हैं।
गैंगस्टर एक्ट के 495 मुकदमों में जब्त हुईं संपत्तियां-
योगी सरकार ने प्रदेश भर में गैंगस्टर एक्ट के तहत अब तक 10,484 मामले दर्ज किए हैं। इनमें से धारा 14(1) के तहत 495 मुकदमों में करीब 330 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त और कुर्क की जा चुकी हैं। आगरा जोन में 48 करोड़, वाराणसी जोन में 47 करोड़, नोएडा कमिश्नरेट में 28 करोड़ और बरेली जोन में 25 करोड़ की संपत्तियां जब्त हो चुकी हैं। इसमें नोएडा कमिश्नरेट में सुंदर भाटी की करीब 10 करोड़ की, अनिल दुजाना की ढाई करोड़ की, आजमगढ़ में कुंटू सिंह की करीब 10 करोड़ की संपत्तियां शामिल हैं।
ये भी पढ़ें- कोविड टेस्टिंग मामले में देश में सबसे आगे यूपी, 50 लाख से ज्यादा हुई टेस्टिंग

मुख्तार के करीबी भी निशाने पर-
पुलिस ने बीते कुछ माह में मुख्तार के करीबी मछली माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई की है। मुख्तार गैंग को मछली कारोबार से सालाना करीब 35 करोड़ की आय होती थी। वाराणसी में मुख्तार के करीबी सलीम मछली वाले, जौनपुर में रविंद्र निषाद (4.73 करोड़) और मऊ में पारस सोनकर (8.17 करोड़) की संपत्तियां जब्त की हैं। इसके अलावा अवैध स्लॉटर हाउस से मुख्तार और उसके गैंग को सालाना होने वाली तीन करोड़ की कमाई भी रुक गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो