scriptईवीएम खराब होने की शिकायतों और झड़पों के बीच यूपी में पड़े 49 प्रतिशत वोट | 49 votes in UP amid complaints and clashes of EVM malfunction | Patrika News

ईवीएम खराब होने की शिकायतों और झड़पों के बीच यूपी में पड़े 49 प्रतिशत वोट

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2019 05:02:29 pm

Submitted by:

Anil Ankur

चुनाव एक नजर में-उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर हो रहे हैं उपचुनावइनमें 109 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं9 बीजेपी और एक-एक सीट एसपी-बीएसपी के पासमतदान में 429 बूथ संवेदनशील भी हैं शामिल337 सेक्टर मैजिस्ट्रेट, 60 जोनल मैजिस्ट्रेट, 471 स्टैटिक मैजिस्ट्रेट, 520 माइक्रो ऑब्जर्वर किए गए तैनात
 

45 percent students done voting in jnvu student union elections

जेएनवीयू छात्रसंघ चुनाव : सुबह 10 बजे तक 45 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने किया वोट, दिख रही हैं लंबी कतारें


लखनऊ। भारी सुरक्षा के साथ सोमवार की सुबह शुरू हुए उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभाओं के उप चुनाव के मतदान शाम पांच बजे के बाद खत्म हो गए। शाम पांच बजे के पहले जिन केन्द्रों में मतदाता आ गए थे, उन्हें वोट डालने दिया गया। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक यूपी में 49 प्रतिशत वोट डाले गए हैं। मतदान होने के साथ ही यूपी के इन क्षेत्रों में चुनावी जंग लड़ रहे 109 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। इनकी गणना 24 अक्टूबर को होगी।
इन सीटों पर मतदान

राजधानी की लखनऊ कैंट विधानसभा सीट समेत 11 सीटों पर उप चुनाव सुबह सात बजे से शुरू हो गया। लखनऊ कैंट, जैदपुर, गोविंदनगर, प्रतापगढ़ सदर, मानिकपुर, बलहा, घोसी, जलालपुर, रामपुर, गंगोह व इगलास में मतदान के दौरान शंति बनी रही और वोटर समय से निकले और उन्होंने अपने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें से भाजपा नौ सीटों पर पहले भी काबिज थी और एक-एक सीट पर बसपा और सपा का कब्जा था। कहा जा रहा है कि इन उप चुनावों में जहां भाजपा की कड़ी अग्रि परीक्षा होगी वहीं प्रियंका गांधी, मायावती और अखिलेश यादव की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। अब 24 तारीख को परिणाम ही बताएंगे कि इस परीक्षा में कौन पास हुआ और कौन फेल।
लखनऊ में पीठासीन अधिकारी बीमार तो कानपुर में मार

लखनऊ के आलमबाग क्षेत्र में एक पीठासीन अधिकारी बीमार हो गया। जिसे वहां के चौकी इंचार्ज ने पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया। लखनऊ में भी ईवीएम मशीने खराब होने की शिकायतें कई जगहों से आईं। वहीं कानपुर के लोकनाथ पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की गई। नारेबाजी और हूटिंग के बीच कुछ लोगों ने अभद्रता की। सूचना पर पहुची कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाते हुए डीएम और प्रेक्षक से शिकायत की है। करिश्मा ने कहा कि वह मुकदमा दर्ज कराएंगी। करिश्मा का आरोप है कि नारेबाजी कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं ने वोटरों की पर्ची बना रही उनकी कार्यकर्ताओं के साथ अभद्रता की और मारपीट की।
आदर्श मतदान केन्द्र में सेल्फी खीचने की सुविधा

निर्वाचन अधिकारी ने इस बार मतदान केन्द्रों में खासी सुरक्षा की व्यवस्था कर रखी थी। मतदान केन्द्रों में शौचालय की साफ सफाई पर भी खास ध्यान दिया गया था। पीने के लिए पानी की भी व्यवस्था की गई थी। कई मतदान केन्द्रों में पहली पाली में कुछ निजी कम्पनियों द्वारा पेयजल और कोल्ड ड्रिंक भी व्यवस्था की गई। लेकिन कुछ समय बाद वे चले गए थे। इन आदर्श मतदान केन्द्रों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था।
इस तरह बढ़ा मतदान प्रतिशत

सुबह के वक्त मतदान बहुत ही धीमा था। सुबह नौ बजे तक लखनऊ के कैंट और कानपुर के गोविन्द नगर विधानसभा क्षेत्र बहुत ही धीमी गति से मत पड़ा। औसत मतदान 9 प्रतिशत हुआ था जबकि लखनऊ के कैंट में 4 प्रतिशत के करीब ही मतदान हुआ था। इसके बाद एक बजे के बुलेटेन में बताया गया कि औसत मतदान प्रतिशत बढ़कर 28.98 प्रतिशत हो गया है। सबसे ज्यादा वोट सहारनपुर में 41.70 प्रतिशत पड़े थे। आजम की पत्नी के विधानसभा क्षेत्र रामपुर में एक बजे तक 21 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़ गए थे। चार बजे के बुलेटन में कुल वोट 37 फीसदी वोटिंग हुई थी, लेकिन सबसे ज्यादा वोटिंग सहारनपुर में हुई। वहां 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट पड़े। कानपुर और लखनऊ के मतदाताओं में चार बजे तक उत्साह नहीं दिखा। वहां वोट अधिकतम 21 प्रतिशत ही पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो