scriptसाल 2020 में वजन और मोटापा कम करने का लिया है संकल्प, तो अपनाए ये देशी और घरेलू उपाय | 5 Domestic Tips of Weight and Obesity Loss | Patrika News

साल 2020 में वजन और मोटापा कम करने का लिया है संकल्प, तो अपनाए ये देशी और घरेलू उपाय

locationलखनऊPublished: Jan 01, 2020 07:26:06 am

Submitted by:

Neeraj Patel

देशी और घरेलू उपाय अपनाकर करें नए वर्ष की शुरूआत, और 2020 में आसानी से कम करें अपना वजन और मोटापा

Weight Loss

साल 2020 में वजन और मोटापा कम करने का लिया है संकल्प, तो अपनाए ये देशी और घरेलू उपाय

लखनऊ. अगर आपने साल 2020 में अपना वजन और मोटापे को कम करने का संकल्प लिया है और आप उसे हरहाल में पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ देशी और घरेलू तरीके अपनाने होंगे। तभी आप अपने संकल्प को पूरा पाएंगे। लखनऊ निवासी डॉक्टर दीपू ने बताया है कि जिन लोगों ने 2020 में अपने वजन को कम करने का फैसला लिया है। उनको ये देशी और घरेलू तरीके ही आपका वजन और मोटापा कम कर सकते हैं।
वजन और मोटापा कम करने के देशी व घरेलू उपाय

1. आपको मोटापा व वजन घटाने के लिए डाइटिंग को क्रैश करना होगा। आपको धीरे-धीरे अपनी कैलोरी सेवन में कटौती करने की आवश्यकता है। जंक, डीप फ्राइड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड पूरी तरह से टेबल से दूर होने चाहिए। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें क्योंकि यह आपको जल्दी से पूरा महसूस करने में मदद करेगा और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा और वजन घटाने में आपको काफी मदद मिल सकती है।
2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करें। जहां भी संभव हो, लिफ्ट की बजाय तेज चाल से चलें। बागवानी, कुत्ते के घूमने और घर के अन्य कामों में खुद को व्यस्त रखें। मोटे व्यक्ति के शारीरिक रूप से सक्रिय होने की संभावना कम होती है। इससे पहले कि वे व्यायाम करना शुरू करें, इन गतिविधियों के साथ शुरू करना निश्चित रूप से आपको स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है। जो लोग व्यायाम करने के लिए अभ्यस्त नहीं हैं, वे गतिशीलता की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।
3. हार्मोनल असंतुलन मोटापे का कारण बन सकता है, और वजन घटाने को सामान्य से अधिक कठिन बना देता है। जिस क्षण आपको मोटापे का पता चलता है, सुनिश्चित करें कि आप अपने हार्मोन की जांच करते हैं। हार्मोनल असंतुलन हाइपोथायरायडिज्म, पीसीओडी और टाइप 2 मधुमेह का कारण बन सकता है। कम तनाव, बिना धूम्रपान और सीमित शराब के सेवन के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली। अपने हार्मोन को संतुलित करने की कोशिश करें और आप अपना वजन कम करना शुरू कर देंगे और मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।
4. चीनी-मीठे पेय और डेसर्ट या जोड़ा चीनी के साथ किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ खाने से बचें। चीनी का सेवन पेट की चर्बी को बढ़ा सकता है और मोटापे का कारण बन सकता है। मोटापे से ग्रस्त लोगों को शहद, गुड़, नारियल चीनी और खजूर जैसे स्वास्थ्यवर्धक चीनी का सेवन करना चाहिए।
5. लंबे समय तक तनाव में रहने से आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इससे न केवल मोटापा हो सकता है। मोटापे को रोकने और छुटकारा पाने के लिए आपको अच्छी नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और आपको गर्मी भी हो सकती है। अगर आप प्राकृतिक तरीके से मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नींद लें और जितना हो सके कम तनाव लें। व्यायाम करना, संगीत सुनना और ऐसी चीजें करना जो आपको हल्का महसूस कराती हैं, आपको कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो