scriptदुनिया का सबसे बड़ा स्कूल यूपी में, जानते हैं दुनिया का सबसे बड़ा मेला कहां लगता है? | Patrika News
लखनऊ

दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल यूपी में, जानते हैं दुनिया का सबसे बड़ा मेला कहां लगता है?

5 Photos
1 year ago
1/5

दुनिया का सबसे बड़ा मेला प्रयागराज का कुंभ मेला है। यहां पर गंगा-यमुना और सरस्वती का संगम है। यहां देश-विदेश से करोड़ाें लोग स्‍नान करने के लिए आते हैं। कुंभ मेला 12 साल में एक बार लगता है। जबकि माघ महीने में हर साल मेला लगता है।

2/5

इतना तो आप जानते होंगे कि दुनिया का सातवां अजूबा ताज महल है। ताज महल उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में मौजूद है। साल 2007 में ताजमहल को दुनिया के सात नए अजूबों में शामिल किया गया था। ताज महल का निर्माण पाँचवें मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा अपनी सबसे प्रिय बेगम मुमताज महल के लिए हुआ था।

3/5

अगर हम दुनिया के सबसे बड़े स्कूल की बात करें, तो वह उत्तर प्रदेश के लखनऊ में है। द गार्डियन के मुताबिक, दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ में स्थित सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) स्कूल है। इसकी जानकारी गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुकी है। इस स्कूल में 45 हजार से भी अधिक बच्चे पढ़ते हैं।

4/5

शहरों और नगरों में बसाहट के आधार पर एशिया का सबसे प्राचीन शहर वाराणसी को माना जाता है। इसमें लोगों के निवास के प्रमाण 3000 साल से अधिक पुराने हैं। हालांकि कुछ विद्वान इसे 4000 साल पुराना तो कुछ इसे करीब 5000 साल पुराना मानते हैं।

5/5

बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग आपको दुनिया में हर जगह देखने को मिल जाएंगे। क्या आपको पता है कि, इसके प्रसार की शुरुआत उत्तर प्रदेश से ही की गई थी। गौतम बुद्ध ने पहला उपदेश सारनाथ में दिया था। सारनाथ उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है।

loksabha entry point
newsletter

Upendra Singh

उपेंद्र सिंह मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं। 9 साल से सक्रिय पत्रकारिता में हैं। यूपी, हरियाणा, पंजाब और चंड़ीगढ़ में रहते हुए प्रिंट मीडिया के सभी आयामों को कवर किए। क्राइम और पॉलिटिक्स से विशेष रुचि है। वर्तमान में पत्रिका समूह की डिजिटल डेस्क के सीनियर पद पर कार्यरत।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.