script50 top mafia and criminals on target of Yogi government | एक्शन में योगी सरकार 2.0 : इस बार अभियान चलाकर होगी 50 टॉप माफिया व अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई | Patrika News

एक्शन में योगी सरकार 2.0 : इस बार अभियान चलाकर होगी 50 टॉप माफिया व अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई

यूपी पुलिस ने पहले 100 दिन में विभिन्न प्रकार के माफियाओं जैसे खनन, शराब, पशु तस्कर, वन, भू- माफिया को चिन्हित कर इनकी 500 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य रखा है। वहीं अगले छह माह में 800 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य तय किया गया है।

लखनऊ

Updated: April 25, 2022 09:34:29 am

योगी 2.0 सरकार शपथ लेने के बाद से ही फुल एक्शन में है। योगी सरकार ने अब जिस तरह राजस्व वाले विभागों के लिए कमाई के वार्षिक लक्ष्य तय होते हैं, उसी तरह इस बार यूपी पुलिस ने माफियाओं व अपराधियों की अवैध कमाई से जुटाई गई संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दो साल का लक्ष्य तय कर लिया गया है। स बार यूपी पुलिस ने दो साल में गैंगस्टर एक्ट की धारा 14(1) के तहत माफियाओं की 1200 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य तय किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ और कैबिनेट मंत्रियों के समक्ष हुए प्रस्तुतिकरण में यूपी पुलिस ने इस लक्ष्य तक पहुंचने का दावा किया है। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में प्रदेश के टॉप-25 माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई का अभियान चलाया गया था।
CM Yogi Adityanath Team 9: अब मोबाइल एप्लिकेशन से मिलेगी सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी, सीएम योगी ने बनाया खास प्लान
CM Yogi Adityanath Team 9: अब मोबाइल एप्लिकेशन से मिलेगी सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी, सीएम योगी ने बनाया खास प्लान
50 टॉप माफिया पर कार्रवाई का लक्ष्य तय

इस बार योगी सरकार 2.0 में यूपी पुलिस ने 50 प्रमुख माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई का लक्ष्य तय किया है। इतना ही नहीं इन माफियाओं के खिलाफ होने वाली कार्रवाई की हर सप्ताह वरिष्ठों द्वारा समीक्षा की जाएगी।
सजा कराने का लक्ष्य भी तय

इसके साथ ही अगले 100 दिनों में इन माफियाओं के खिलाफ कोर्ट में लंबित चल रहे मामलों में सजा कराने का भी लक्ष्य तय किया गया है।
अगले 100 दिन में 500 करोड़ जब्त करने का लक्ष्य

यूपी पुलिस ने पहले 100 दिन में विभिन्न प्रकार के माफियाओं जैसे खनन, शराब, पशु तस्कर, वन, भू- माफिया को चिन्हित कर इनकी 500 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य रखा है।
अगले 6 महीने में 800 करोड़ का है टॉरगेट

वहीं अगले छह माह में 800 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य तय किया गया है। इन सभी मामलों की डीजीपी मुख्यालय द्वारा लगातार निगरानी करते हुए सुनवाई और समीक्षा होगी। जबकि दो साल में 1200 करोड़ की संपत्तियों को जब्त करने का लक्ष्य रखा गया है।
पहले कार्यकाल में 2081 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त

गौरतलब है कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद जैसे तमाम बड़े माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ अभियान चलाकर 2081 करोड़ की संपत्तियों के जब्तीकरण व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई। इनमें से टॉप 33 माफियाओं की करीब 858 करोड़ की संपत्तियां शामिल हैं।
योगी सरकार 1.0 में 159 अपराधी हुए ढेर

इसके अलावा माफियाओं के 700 से अधिक सदस्यों व सहयोगियों के खिलाफ 286 मामले दर्ज कर 327 को गिरफ्तार किया गया। इनके 277 लाइसेंसी असलहे निरस्त किए गए। 102 के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई की गई जबकि 266 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई हुई। सात लोगों पर एनएसए भी लगाया गया। पुलिस ने अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ में 159 को मार गिराया जबकि 3755 गंभीर रूप से जख्मी हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.