खुशखबरीः यूपी में 50,000 पदों पर भर्ती की तैयारी, जल्द आएगी वैकेंसी, इस प्रणाली से होगी परीक्षा

  • एक से दो महीने में पहले से लंबित परीक्षओं रिजल्ट घोषित कर 5000 पदों पर होगी नियुक्ति

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी विभागों में खाली पड़े 50 हजार पदों पर 2021 में भर्ती करने की तैयारी में है। इसके लिये नई भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को मंजूरी दे दी गई है, जिसके बाद इसकी कवायद तेज हो चली है। इन पर नियुक्तियां उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के जरिये होगी। आयोग इन पदों पर भर्ती के लिये द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत प्रारंभिक आर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन करेगा। आयोग ने इन पदों को भरने के लिये योजना भी तैयार कर सरकार को भी इसकी जानकारी दे दी है।


इस बम्पर भर्ती के पहले सरकार लंबित पड़ी भर्तियों को भी क्लियर करेगी। 2020 से पहले से लंबित चल रही 13 भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट अगले दो महीने में जारी कर दिया जाएगा। इसमें 5 हजार लोग चयनित किये जाएंगे। इसकी प्रक्रिया पूरी होते ही 50 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सीएम योगी खुद भर्ती परीक्षाओं के रुके हुए रिजल्ट और प्रक्रिया को तेजी से निपटाने के लिये अधिकारियों को निर्देशित कर चुके हैं। इसके अलावा निष्पक्षप और पारदर्शी तरीके से सूबे में भर्तियों के बारे में भी कह चुके हैं। कहा जा रहा है कि सरकार की मंशा के बाद आयोग ने भर्ती के लिये योजना तैयार कर ली है और जल्द ही इस पर काम शुरू होगा।


प्रारंभिक आर्हता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों में शाॅर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। जिसे पास करने के बाद सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसमें सबसे अधिक 9,212 पद परिवार कल्याण विभाग, राजस्व परिषद में 7,882 पद, कृषि निदेशालय में ग्रुप सी के 1817, राजस्व परिषद में 1137, आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में 1068 पद, गन्ना एवं चीनी विभाग में 874 पद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में 700 पद, वन विभाग में 694 पद, प्रशिक्षण एवं सेवायोजना विभाग में 622 पद व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 456 पद पर भर्तियां की जाएंगी। इन विभागों के अलावा कई अन्य विभागों में भी भर्तियों की तैयारी आयोग की ओर से की जा रही है।

Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned