आज से होगा सिपाही भर्ती के आवेदन, प्रक्रिया में हुआ ये बड़ा बदलाव

केंद्रीय सुरक्षा बलों की सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 के लिए 24 अगस्त तक आवेदन किए जाएंगे।

By: आकांक्षा सिंह

Published: 24 Jul 2018, 09:16 AM IST

लखनऊ. केंद्रीय सुरक्षा बलों की सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 के लिए 24 अगस्त तक आवेदन किए जाएंगे। आयोग ने इसके लिए नई वेबसाइट बनाई है। अभ्यर्थी मध्य क्षेत्र की वेबसाइट http://www.ssc-cr.org/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को इसके लिए शुरू से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 के लिए मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे । आवेदन 24 अगस्त तक लिए जाएंगे। इसकी फीस अभ्यर्थी 28 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। इस आशय की सूचना SSC की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 जुलाई से ही शुरू होने थे लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो सका इसलिए 24 जुलाई को आयोग की वेबसाइट पर इस भर्ती का विस्तृत विज्ञापन अपलोड कर दिया गया। ऑनलाइन आवेदन देरी से शुरू होने की वजह यह है कि SSC मुख्यालय में अपने वेबसाइट के कलेवर के बदले नई वेबसाइट लॉन्च की है। पुरानी वेबसाइट को भी नई वेबसाइट से लिंक किया गया है। नई वेबसाइट को पुरानी वेबसाइट से ज्यादा प्रभावशाली बनाया गया है। इस वेबसाइट पर अभ्यर्थियों को नए सिरे से वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

SSC मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 बड़ा बदलाव किया गया है। पूर्व में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का मेडिकल कराया जाता था। मेडिकल में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की ही लिखित परीक्षा होती थी लेकिन इस बार की पहले लिखित परीक्षा कराई जाएगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा। एसएससी सिपाही भर्ती परीक्षा के तहत चयनित अभ्यर्थियों को केंद्रीय सुरक्षा बलों जैसे सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, आईटीबीपी, सशस्त्र सीमा बल, एनआईए, एसएसएफ और असम राइफल्स में नियुक्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - जब सीएम योगी की सुरक्षा में सभी थे बिजी, जेल के अंदर राठी से इनकी हो रही थी मुलाकात, जेल डीआईजी के बड़े कारनामे से मचा हड़कंप

 

Show More
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned