scriptUP Police Bharti : यूपी पुलिस में 55 हजार जवानों की होगी भर्ती जल्द, ये है पूरी डिटेल | 55000 up police bharti recruitment 2017 18 sarkari naukri update | Patrika News

UP Police Bharti : यूपी पुलिस में 55 हजार जवानों की होगी भर्ती जल्द, ये है पूरी डिटेल

locationलखनऊPublished: Dec 10, 2017 03:24:03 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही UP Police के 55 हजार पदों पर सिपाहियों के पदों पर भर्ती करेगा

up police bharti recruitment 2017 18
लखनऊ. यूपी पुलिस के 47 हजार भर्तियों के प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (http://uppbpb.gov.in/) ने खारिज कर दिया है। अब पुलिस मुख्यालय नया प्रस्ताव बनाकर बोर्ड को भेजेगा। इसके बाद ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी। पिछली बार पुलिस मुख्यालय ने 42 हजार भर्तियों का प्रस्ताव बनाकर बोर्ड को भेजा था, लेकिन इस बार पुलिस मुख्यालय 42 की जगह 55 हजार भर्तियों का प्रस्ताव बनाकर भेजेगा।
इससे पहले ये माना जा रहा था कि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) वर्ष 2017 में इन सरकारी नौकरियों का विज्ञापन निकालेगा, लेकिन अब जब भर्ती बोर्ड ने 42 हजार भर्तियों का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब संशोधित प्रस्ताव के बाद नये साल में ही यूपी पुलिस में जवानों की भर्ती हो सकेगी।
यूपी पुलिस एवं भर्ती बोर्ड के चेयरमैन बोले
उत्तर प्रदेश पुलिस एवं भर्ती बोर्ड के चेयरमैन जीपी शर्मा की मानें तो नए प्रस्ताव पर सहमति मिलने के बाद सप्ताह भर में ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर एक प्रारूप सेट है। ऐसे में नया प्रस्ताव पास होते ही सप्ताह भर में पुलिस भर्ती का विज्ञापन निकलेगा।
पीएसी में 36 हजार पद खाली
अपर पुलिस महानिदेशक (पीएसी) राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया है कि पीएसी में कुल 36 हजार पद खाली हैं, जिन पर दो या तीन बार में भर्ती के लिए डीजीपी मुख्यालय को लिखा है। अगर पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पीएसी मुख्यालय की मांग को स्वीकारता है तो नई भर्ती 42 हजार के स्थान पर लगभग 55 हजार पदों पर होंगी।
सीसीटीवी से होगी निगरानी
सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी पुलिस भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाहियों की भर्ती परीक्षा के लिए कड़े नियम लागू किए हैं। अभ्यर्थियों के चयन की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। बोर्ड ने साफ किया है कि भर्ती के लिए अधिकृत सभी सेंटर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे। पुलिस भर्ती के कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा के साथ ही स्क्रीनिंग भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई जाएगी। भर्ती बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि भर्ती कराने वाली एजेंसी को हर अभ्यर्थी की बायोमीट्रिक कैप्चरिंग भी रखनी होगी। इसके अलावा अभ्यर्थियों के लिए वेब एवं फोन समर्थित हेल्पलाइन नंबर भी आवश्यक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो