scriptतेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज, लेकिन 59 फीसदी रिकवरी रेट राहत की बात | 59 percent recovery rate of corona virus in uttar pradesh | Patrika News

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज, लेकिन 59 फीसदी रिकवरी रेट राहत की बात

locationलखनऊPublished: May 31, 2020 01:57:33 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में रिवकरी रेट करीब 59 प्रतिशत है। इसे और बढ़ाने के लिए लगातार हमारी टीम काम कर रही है

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज, लेकिन 59 फीसदी रिकवरी रेट राहत की बात

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज, लेकिन 59 फीसदी रिकवरी रेट राहत की बात

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Covid-19) के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। रविवार को आजमगढ़ मे छह और सिद्धार्थनगर में सात नए केस सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर सात हजार पार हो गई है। हालांकि, राहत की बात ये है कि कोरोना वायरस के मरीज जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, उतनी ही तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में रिवकरी रेट करीब 59 प्रतिशत है। इसे और बढ़ाने के लिए लगातार हमारी टीम काम कर रही है।
एक लाख कोविड-19 बेड तैयार

कोरोना वायरस का डटकर सामना करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है। सीएम योगी ने प्रदेश के एल-1, एल-2 व एल-3 अस्पतालों में इस माह के अंत तक बेड की कुल संख्या एक लाख तक किए जाने का निर्देश दिया था। सीएम के निर्देश पर यूपी के हर जिले में लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल पूरी तरह तैयार कर लिए गए हैं। प्रदेश में लेवल-3 के भी 25 अस्पताल बन गए हैं।
अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी

कोरोना के सामान्य मरीजों को लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल में रखा जाएगा जबकि कोरोना के अतिगंभीर मरीजों को लेवल-3 के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। लेवल-1 व 2 के अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा ऑक्सीजन और कुछ में वेंटिलेटर की व्यवस्था रहेगी। वहीं लेवल-3 के अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और डायलसिस की व्यवस्थाओं समेत गंभीर मरीजों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।
20 जून तक 20 हजार टेस्ट प्रतिदिन का लक्ष्य

सीएम योगी समय-समय पर टीम-11 के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा करते हैं। इस बैठक में उन्होंने दूसरे राज्यों से आए श्रमिकों व कामगारों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की भी समीक्षा रोजाना कर रहे हैं। कोरोना से डट कर मुकाबला करने के लिए सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में प्रतिदिन दस हजार जांचें हों। 15 जून तक 15000 प्रतिदिन, 20 जून तक 20 हजार प्रतिदिन जांच का लक्ष्य उन्होंने अफसरों को दिया है। तेजी से जांच हों इसके लिए प्रदेश में हर जनपद में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। कोरोना के पहले केस के वक्त अकेले केजीएमयू में सिर्फ 50 टेस्ट की व्यवस्था। अब 30 टेस्टिंग लैब हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो