शहर के 650 छोटे बड़े बैंक हुए सैनिटाइज

150 हैण्डहेल्ड स्प्रे मशीनों के माध्यम से 300 सफाईकर्मी लगाकर सैनिटाइज किए जाने का कार्य किया गया।

 

By: Ritesh Singh

Published: 03 May 2021, 09:25 PM IST

लखनऊ। शहर में आज विशेष अभियान के तह्त आज शहर के बैंकों को सैनेटाइज किया गया। वृहद स्तर पर चलाए गए अभियान में आज शहर के 650 छोटे बड़े बैंकों को संक्रमण से मुक्त किया गया। इस दौरान मण्डलायुक्त रंजन कुमार और नगर आयुक्त कई जगह नगर निगम सैनेटारइजेशन टीम की हौसला अफजाई करते नजर आए।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि विशेष सैनिटाइजेशन अभियान के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले समस्त बैंकों की मुख्य एवं अन्य शाखाओं में सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया। मंडल आयुक्त, लखनऊ मंडल रंजन कुमार द्वारा हजरतगंज चैराहा स्थित इंडियन बैंक मुख्यालय से अभियान की शुरुआत की गई। इस अवसर पर नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, पर्यावरण अभियंता सहित क्षेत्रीय सफाई एवं खाद्य निरीक्षक भी मौजूद रहे। इंडियन बैंक की मुख्य शाखा को अंदर एवं बाहर पूर्ण रूप से सैनीटाइज किया गया। इसके उपरांत जोन 1 के अंतर्गत आने वाले समस्त बैंक यथा- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्यालय, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक आदि सहित मुख्य डाकघर को भी सैनीटाइज किए जाने का कार्य किया गया।

मंडल आयुक्त द्वारा जोन-2 के अंतर्गत चारबाग क्षेत्र, जोन-7 के अंतर्गत भूतनाथ एवं इंदिरा नगर क्षेत्र, अरविंदो पार्क के आसपास का क्षेत्र एवं जोन चार के अंतर्गत विक्रांत खंड क्षेत्र में किए जा रहे सैनिटाइजेशन कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में नागरिकों से सैनिटाइजेशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। जोन-4 के अंतर्गत नगर निगम द्वारा व्यक्तिगत, कंटेनमेंट क्षेत्रों एवं हॉटस्पॉट पर कराए गए सैनिटाइजेशन के संबंध में भी मोबाइल पर संबंधित से वार्ता कर जानकारी प्राप्त की गई। नगर निगम द्वारा आज नगरीय क्षेत्र में समस्त जोनों के अंतर्गत लगभग 650 बैंकों को 03 एन्टी स्माॅग गन, 18 ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रे मशीनों एवं 150 हैण्डहेल्ड स्प्रे मशीनों के माध्यम से 300 सफाईकर्मी लगाकर सैनिटाइज किए जाने का कार्य किया गया।

कही समझाया तो कही बाॅट मास्क

अजय कुमार द्विवेदी नगर आयुक्त के निर्देश पर प्रवर्तन अधिकारी कर्नल सत्येंद्र सिंह के नेतृत्व में प्रवर्तन दल के टीम लीडर मनोज कुमार, टीम लीडर अनिरुद्ध कुमार, टीम लीडर राजेश सिंह,टीम लीडर सत्य भूषण मिश्र एव पी आर डी जवानों के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों ( केसरबाग,चारबाग, आलमबाग, बंगला बाजार ,तेलीबाग , पी जी आई एव उतरेठिया ) चौराहा और बस स्टैंड पर रोको और टोको अभियान चलाया।कोविड-19 के नियमों को अनुपालन हेतु लोगो को जागरूक किया और नियम न मानने पर नियमानुसार कठोर कार्यवाही कि चेतावनी दी गई। अभियान में विशेष रूप से मास्क सही तरीके से पहनने के लिए बताया गया।इस अभियान में लोगो को अनावश्यक रूप से आवागमन न करने का भी निर्देश दिया गया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार रावत द्वारा उपलब्ध कराए हुए मास्क को जरूरत मंद लोगों को आवंटित भी किया गया।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned