scriptयूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती का कार्यक्रम घोषित, 20 दिसंबर तक करें आवेदन | 69000 Assistant teachers recruitment in primary schools schedule | Patrika News

यूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती का कार्यक्रम घोषित, 20 दिसंबर तक करें आवेदन

locationलखनऊPublished: Dec 03, 2018 01:03:34 am

Submitted by:

Prashant Srivastava

यूपी में 69 हजार शिक्षक भर्ती का कार्यक्रम घोषित, 20 दिसंबर तक करें आवेदन

patrika

school teachers in election duty

लखनऊ. यूपी में जल्द ही 69 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती होगी। प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों के लिए ये भर्तियां होंगी। रविवार देर शाम परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। 6 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी। महज 16 दिन बाद 22 जनवरी को परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से 20 दिसंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। सरकार ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ नहीं होने देने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश भी दिए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्तावित 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 500 पद और जोड़ते हुए रविवार को 69 हजार पदों पर भर्ती का शासनादेश जारी किया है। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि 5 दिसंबर को सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।
ये रहा कार्यक्रम

69 हजार पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए 6 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन 20 दिसंबर तक जमा किए जाएंगे। 6 जनवरी को प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालयों पर सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक परीक्षा होगी। इस बार लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों व ओएमआर सीट पर होगी।अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों को भी शामिल करने का निर्णय किया है। लेकिन परीक्षा में केवल प्राथमिक टीईटी (कक्षा 1 से 5) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे।
अभी कट ऑफ निर्धारित नहीं की


इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 में सामान्य, एससी, एसटी और ओबीसी की कट ऑफ निर्धारित की थी। कट ऑफ को लेकर हुए विवाद के बाद इस बार विभाग ने परीक्षा से पहले कट ऑफ निर्धारित नहीं है।इस बार अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा नहीं बल्कि ओएमआर शीट भरनी पड़ेगी। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा तैयारी भी शुरू कर दी गई है। पिछले साल आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शिक्षक भर्ती में परिषदीय विद्यालयों में पूर्व में समायोजित हो चुके शिक्षामित्रों के लिए शिक्षक बनने का यह अंतिम अवसर होगा। सरकार ने शिक्षामित्रों को आश्वासन दिया था कि परिषदीय विद्यालयों से हटाए जाने के बाद उन्हें दो शिक्षक भर्तियों में मौका दिया जाएगा।परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से मई में हुई 68500 शिक्षकों की पहली भर्ती में बड़े पैमाने पर मूल्यांकन में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद शासन की ओर से इस बार शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा के जरिए नहीं, बल्कि ओएमआर शीट आधारित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो