script69000 Sahayak Shikshak Bharti Applicants of Assistant Teachers Protest | 69000 सहायक शिक्षक भर्ती: आरक्षण घोटाले में अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, कहा- नौकरी नहीं तो दे दो इच्छा मृत्यु | Patrika News

69000 सहायक शिक्षक भर्ती: आरक्षण घोटाले में अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, कहा- नौकरी नहीं तो दे दो इच्छा मृत्यु

बेसिक शिक्षा के 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने आरक्षण घोटाले का आरोप लगाया है। अभ्यर्थियों ने परिवर्तन चौक पर धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया को नियमानुसार पूरी कर वंचित अभ्यर्थियों को शामिल करने की मांग की है।

लखनऊ

Published: May 30, 2022 05:09:41 pm

बेसिक शिक्षा के 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने आरक्षण घोटाले का आरोप लगाया है। अभ्यर्थियों ने परिवर्तन चौक पर धरना प्रदर्शन किया। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया को नियमानुसार पूरी कर वंचित अभ्यर्थियों को शामिल करने की मांग की है। प्रदर्शन के दौरान अभ्यर्थियों की पुलिस से झड़प हो गई। अभ्यर्थियों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की हुई। इस दौरान कई अभ्यर्थी गश खाकर गिर पड़े। मामले में पिछला दलित संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष सुशील कश्यप व संरक्षक भास्कर सिंह यादव का कहना है कि 69000 सहायक शिक्षक भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत की जगह 3.80 प्रतिशत, एससी वर्ग को 21 प्रतिशत की जगह मात्र 16.2 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके सब्र का बांध अब टूट गया है। वे अब इस मामले में संपूर्ण न्‍याय चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि या तो उन्‍हें इच्‍छामृत्‍यु दे दी जाए अन्‍यथा उन्‍हें नियुक्ति पत्र सौंप दिया जाए।
69000_basic_shikshak_bharti.jpg
69000 Sahayak Shikshak Bharti
भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण का सही पालन नहीं

अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण का सही तौर पर पालन नहीं किया गया है। बेसिक शिक्षा नियमवाली 1981 एव आरक्षण नियमवाली 1994 का सही तरीके से पालन नहीं किया गया है। जिस कारण इस भर्ती प्रक्रिया में 19 हजार के करीब सीटों पर आरक्षण घोटाला हुआ है। लेकिन सरकार कुछ सीटों को देकर ही इस मामले को शांत कराना चाहती है, जो कि गलत है। 5 जनवरी को चयनित सूची में शामिल किए जाने के बावजूद अभी तक नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है। अभ्यर्थी बीते 67 दिनों से लखनऊ में धरना दे रहे थे। आरोप है कि सरकार उनके साथ धोखा कर रही है। भर्ती प्रक्रिया पर कोर्ट की तरफ से किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है।
यह भी पढ़ें

UPSC क्लीयर करने के बाद कैसे तय होती है IAS-IPS रैंक? किसे मिलती है कौन सी जिम्मेदारी, जानें सबकुछ

6800 सीटें देकर मामला शांत कर रही सरकार

आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों का कहना है कि इस भर्ती में 19 हजार के करीब सीटों पर आरक्षण का घोटाला हुआ है लेकिन सरकार 6800 सीट देकर इस मामले को शांत करना चाहती है। सरकार द्वारा जारी की गई 6800 की लिस्ट पर लखनऊ हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने 26 जनवरी को पूरी तरह से रोक लगा दी है।
यह भी पढ़ें

बाइक से टकराई स्कूटी तो लड़के ने गुस्से में लड़की पर कर दी थप्पड़ों की बारिश, वीडियो वायरल

सपा ने किया ट्वीट

समाजवादी पार्टी प्रवक्ता मनोज सिंह काका ने मामले को ट्वीट करते हुए मांग की है कि 69000 शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाला में दलितों पिछड़ो दिव्यांगनों की संवैधानिक हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाए। अभ्यर्थियों का हक दीजिए पुलिसिया बर्बरता से उनकी आवाज़ दबाना बेहद दुखद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

नीतीश कुमार ने कहा, 'BJP ने हमेशा किया अपमानित, की कमजोर करने की कोशिश'JDU ने BJP से गठबंधन तोड़ने का किया ऐलान, RJD के साथ है प्लान तैयारBihar Political Crisis Live Updates: बिहार में जदयू व भाजपा का गठबंधन टूटा, राबड़ी देवी से मिलने जा रहे हैं नीतीश कुमारGoogle: अमरीका के गूगल स्थित डेटा सेंटर में बड़ा हादसा,आग लगने से तीन कर्मचारी झुलसे, सेवाएँ बाधित होने की आशंकाकेजरीवाल का दावा- राष्ट्रीय पार्टी बनने से एक कदम दूर है AAP, किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा?40 साल के सियासी सफर में 17 साल से सत्ता में नीतीश कुमार, लेकिन पुराने सहयोगियों को कई बार दे चुके हैं दगाBJP के मंत्रियों के इस्तीफे पर सभी ने साधी चुप्पी, क्या खेल है अभी बाकी, या फिर पलट सकता है पासाताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.