scriptगणतंत्र दिवस अवसर पर डाक निदेशक ने बताई यह महत्वपूर्ण बात | 71st Republic Day Postal Director KK Yadav Hoisting Flag | Patrika News

गणतंत्र दिवस अवसर पर डाक निदेशक ने बताई यह महत्वपूर्ण बात

locationलखनऊPublished: Jan 26, 2020 07:20:02 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

लोकतंत्र की उपलब्धियों का उत्सव मनाना चाहिए और एक शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं प्रगतिशील भारत के निर्माण में स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लेना चाहिए।

गणतंत्र दिवस अवसर पर डाक निदेशक ने बताई यह महत्वपूर्ण बात 

गणतंत्र दिवस अवसर पर डाक निदेशक ने बताई यह महत्वपूर्ण बात 

लखनऊ ,डाक विभाग द्वारा लखनऊ जीपीओ में 26 जनवरी को 71 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम के आरम्भ में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गए। जीपीओ के कर्मचारियों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति कर भी लोगों को प्रेरित किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज ही के दिन हमने संविधान के तहत लोकतान्त्रिक व्यवस्था को अंगीकार कर देश के प्रत्येक नागरिक के कल्याण एवं सर्वोन्मुखी विकास का संकल्प लिया था। ऐसे में संविधान में प्रदत्त अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी विवेकपूर्ण अनुपालन आवश्यक है। आज के दिन हम सभी को लोकतंत्र की उपलब्धियों का उत्सव मनाना चाहिए और एक शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं प्रगतिशील भारत के निर्माण में स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लेना चाहिए।
डाक निदेशक ने कहा कि एक जिम्मेदार नागरिक और सरकारी व्यवस्था के अंग दोनों रूप में, संविधान द्वारा स्थापित तंत्र की मजबूती हेतु कार्य करते हुए हमारा दायित्व होना चाहिए कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं आम जन तक पहुंचें और इसके लिए हमें अधिक प्रभावी और प्रतिबद्ध रूप में कार्य करना होगा।
इस अवसर पर लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर आर. एन. यादव ने कहा कि डाक विभाग आम जन से जुड़ा हुआ है, ऐसे में गणतंत्र में इसकी भूमिका और भी अहम हो जाती है। कार्यक्रम के दौरान बृज किशोर शुक्ल और बीनू मौर्या ने देशभक्ति गीत गाकर लोगों को प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो