24 घंटे में 373 नये कोरोना संक्रमित, यूपी में कुल मरीज 8191, अब तक 217 की मौत

- उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 59.71 फीसदी है
- अब तक स्वस्थ होकर अस्पताल से 4891 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं

By: Hariom Dwivedi

Published: 01 Jun 2020, 04:50 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य में बीते 24 घंटों के भीतर 373 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जिसके बाद कुल मरीजों का आकंड़ा बढ़कर 8191 पहुंच गया है। वहीं, 217 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि, महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच मरीजों की रिकवरी दर राहत देने वाली है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर 59.71 फीसदी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रदेश में 3083 ही एक्टिव केस हैं, जबकि स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके मरीजों की संख्या 4891 है।

अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश अवस्थी ने प्रेसवार्ता में बताया कि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बाजार खुलने के साथ ही परिवहन सेवाओं सहित अन्य रियायतें दे दी गई हैं। कोरोना संक्रमण तेजी से न बढ़े इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 की बैठक में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये हैं। साथ ही लोगों से अपील की है कि जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि सरकार सबको बेहतर सुविधा देने की कोशिश कर रही है। अनलॉक-1 का सख्ती से पालन हो। दुकानों पर भीड़ न जमा हो। बाजार में लोग इकट्ठे न हों, इसके लिए लगातार पेट्रोलिंग के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग में ग्राम प्रधान और मोहल्ला निगरानी समिति की महत्वपूर्ण भूमिका है। अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना ने बताया कि क्वारंटीन सेंटर्स के साथ ही अस्पतालों में साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश दिये हैं। सीएम योगी खुद अस्पतालों से फीडबैक ले रहे हैं। साथ ही अस्पतालों को प्रोटोकाल पालन करने का आदेश देते हुए अस्पतालों में बिजली कटौती नहीं करने के आदेश दिये हैं।

कोविड-19 : हर दिन 10 हजार टेस्ट, लक्ष्य 20 हजार का
कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। साथ ही कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता प्रतिदिन 10 हजार पार पहुंच चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर प्रसन्नता जताते हुए इसे और बढ़ाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि 15 जून तक कोविड-19 टेस्टिंग क्षमता प्रतिदिन 15 हजार और माह के अंत तक टेस्टिंग क्षमता 20 हजार प्रतिदिन की जाये। साथ ही उन्होंने कोविड अस्पतालों और अन्य चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया है।

कोविड अस्पतालों में एक लाख बेड वाला पहला राज्य बना यूपी
कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। सीएम के निर्देश पर यूपी के हर जिले में लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल पूरी तरह तैयार कर लिए गए हैं। प्रदेश में लेवल-3 के भी 25 अस्पताल बन गए हैं। कोरोना के सामान्य मरीजों को लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल में रखा जाएगा, जबकि कोरोना के अतिगंभीर मरीजों को लेवल-3 के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। लेवल-1 व 2 के अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा ऑक्सीजन और कुछ में वेंटिलेटर की व्यवस्था रहेगी। वहीं, लेवल-3 के अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और डायलसिस की व्यवस्थाओं समेत गंभीर मरीजों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

कोरोना अपडेट
कुल मरीज- 8191
24 घंटे में- 373
एक्टिव- 3083
डिस्चार्ज- 4891
मौत- 217
रिकवरी दर- 59.71

Corona virus coronavirus
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned