scriptकोरोना के मामलों में आई तेजी से गिरावट, टीकाकरण की प्रक्रिया हुई तेज | 9 new infection cases confirmed in state in 24 hours | Patrika News

कोरोना के मामलों में आई तेजी से गिरावट, टीकाकरण की प्रक्रिया हुई तेज

locationलखनऊPublished: Nov 28, 2021 05:47:21 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

सफल परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में अब तक 15 करोड़ 89 लाख से अधिक पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 11 करोड़ 05 लाख से अधिक पात्र लोगों को पहली डोज और 04 करोड़ 84 लाख से अधिक पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। प्रदेश के 74.87 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 32.73 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्‍त कर लिया है।

कोरोना के मामलों में आई तेजी से गिरावट, टीकाकरण की प्रक्रिया हुई तेज

कोरोना के मामलों में आई तेजी से गिरावट, टीकाकरण की प्रक्रिया हुई तेज

लखनऊ, कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्‍तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्‍ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है।
जिसके सफल परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में अब तक 15 करोड़ 89 लाख से अधिक पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 11 करोड़ 05 लाख से अधिक पात्र लोगों को पहली डोज और 04 करोड़ 84 लाख से अधिक पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। प्रदेश के 74.87 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 32.73 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्‍त कर लिया है।
प्रदेशवासियों को जल्‍द से जल्‍द टीकाकवर देने के उद्देश्‍य से प्रदेश में क्लस्टर 2.0 अप्रोच को लागू किया है। ग्रामों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है।
यूपी में कोरोना सक्रिय केसों की संख्‍या 83

सधी रणनीति के कारण आज यूपी में कम समय में कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,46,396 टेस्‍ट किए गए जिसमें 9 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8,73,13,296 टेस्‍ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 से कम होकर 83 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 09 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंच गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो