scriptयूपी में 9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए आधार जरूरी, बिना इसके नहीं मिलेगा एडमिशन | aadhaar card compulsary for 9th and 11th students | Patrika News

यूपी में 9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए आधार जरूरी, बिना इसके नहीं मिलेगा एडमिशन

locationलखनऊPublished: Apr 21, 2018 12:55:05 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित स्कूलों में 6वीं, 9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है

lucknow news
लखनऊ. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित स्कूलों में 6वीं, 9वीं और 11वीं के बच्चों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है। आधार कार्ड को अनिवार्य करने का उद्देश्य है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार बड़े पैमाने पर नकल करने और फर्जी परीक्षार्थियों को रोका जा सके। ये बात दिनेश शर्मा ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों और डीआईोएस को कही।
स्कूलों की बढ़ती फीस पर कही ये बात

स्कूलों की बेवजह बढ़ती फीस पर अभिभावकों ने चिंता जता कर इसे कम करने की मांग की थी। अभिभावकों की इसी मांग को पूरा करने के लिए दिनेश शर्मा ने फीस को लेकर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यालय 9.25% से ज्यादा फीस किसी भी सूरत में नहीं बढ़ा सकता है। उन्होंने सभी राजकीय विद्यालयों में विज्ञान और गणित वर्ग के प्रवक्ताओं के पद सृजित कर दिए गए हैं। 30 जून तक इनकी नियुक्ति कर दी जाएगी।
किताब के साथ गाइड नहीं बिकेगी

देश में शिक्षा का स्तर बढ़े और फेयर तरीके से परीक्षाएं और कक्षाएं आयोजित की जाएं, इसके लिए दिनेश शर्मा ने सख्त नियम बताए। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताबें उपलब्ध कराई जाएं। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि किसी भी बुक स्टोर पर स्कूली किताबों के साथ-साथ गाइड न ली जाए।
100% अटेंडेंस है जरूरी

इन निर्देशों के साथ ही दिनेश शर्मा ने कहा कि अध्यापकों की उपस्थिति विद्यालयों में 100% होनी चाहिए और 220 दिन शिक्षण कार्य भी हो। जब तक सभी विद्यालयों में पर्साप्त संख्या में शिक्षकों की उपलब्धता नहीं हो जाती, तब तक सेवानिवृत्त को तय मानदेय पर नियुकित कर शिक्षण कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि सभी प्रधानाचार्य शिक्षकों से उनकी समस्याओं के संबंध में 1-15 मई तक प्रत्यावेदन हासिल कर लें। माध्यमिक शिक्षा निदेशक इस बात का निरीक्षण कर हर हाल में इसे सुनिश्चित करवाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो