IRCTC : अब रेलवे भर्ती परीक्षा में भी अनिवार्य होगा आधार कार्ड, जल्द निकलेंगी लोको पायलट पदों की भर्तियां

IRCTC : भारतीय रेलवे ने अब रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है।

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jan 2018, 01:28 PM IST

IRCTC : भारतीय रेलवे ने अब रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। अब उम्मीदवार बिना आधार नंबर के रेलवे की नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। भविष्य में भारतीय रेलवे में निकलने वाली भर्ती अधिसूचना के साथ यह नियम लागू हो जाएगा। हालांकि मौजूदा रेलवे भर्ती प्रक्रिया के लिए आधार नंबर की अनिवार्यता लागू नहीं की गई है।

आवेदन में दर्ज करना होगा आधार नंबर

अब भारतीय रेलवे में सभी तरह के पदों के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को आधार नंबर भी दर्ज करना होगा क्योंकि भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा भर्ती परीक्षा में आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। भारतीय रेलवे में प्रति वर्ष हजारों पदों पर भर्तियां की जाती हैं। सहायक स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गुड्स गार्ड, सेक्शन इंजीनियर, वरिष्ठ लिपिक, टिकट संग्राहक सहित परिचालन, तकनीक एवं संरक्षा से जुड़े पदों के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं।

फर्जी उम्मीदवारों पर लगेगी रोक

यूपी सहित पूरे देश भर में कई ऐसे गिरोह सक्रिय हैं, जो फर्जी उम्मीदवारों के माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण कराने का दावा करते हैं। अब आधार नम्बर की नई व्यवस्था से इन पर रोक लगेगी। रेलवे भर्ती परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवारों के आधार कार्ड में दर्ज अंगूठे के निशान से अब बॉयोमैट्रिक उपस्थिति का मिलान किया जाएगा। इस प्रक्रिया से रेलवे भर्ती परीक्षा में फर्जी उम्मीदवार बैठने से कतराएंगे।

मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में आधार कार्ड नहीं है अनिवार्य

वर्तमान में भारतीय रेलवे में 18 हजार 252 पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रथम स्तर की लिखित परीक्षा का परिणाम आ चुका है। मुख्य लिखित परीक्षा के लिए आधार नंबर की अनिवार्यता लागू नहीं की गई है। भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए अब उम्मीदवरों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है। भविष्य में निकलने वाली भर्ती अधिसूचना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर दर्ज करना अति आवश्यक होगा। इस नए मियम से परीक्षाओं में फर्जी उम्मीदवारों पर पूरी तरह पूरी तरह से रोक लगेगी।

2500 से ज्यादा निकलेंगी लोको पायलटों की भर्तियां

भारतीय रेलवे में ड्राइवरों की कमी को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा शीघ्र ही असिस्टेंट लोको पायलट पदों की भर्तियों के लिए जल्द ही विज्ञापन निकाला जाएगा और इस भर्तियों की तैयारियां अभी से भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा प्रारम्भ कर दी गई हैं। भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा इस भर्ती की अधिसूचना बहुत ही जल्द जारी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अभी भी कई लोगों के आधार कार्ड नहीं बने हैं। जिनमें बहुत से अभ्यर्थी ऐसे है जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को अन्देशा है कि वह रेलवे में आने वाली भर्तियों से वंचित न रह जाएं।

 

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned