scriptAadhar Card unlock process when biometric not work | अगर आपके 'आधार कार्ड' का हो रहा गलत इस्तेमाल तो कार्ड को करे 'लॉक',जानिए कैसे रखे सुरक्षित | Patrika News

अगर आपके 'आधार कार्ड' का हो रहा गलत इस्तेमाल तो कार्ड को करे 'लॉक',जानिए कैसे रखे सुरक्षित

(Aadhaar Card Security) हम सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। आज के समय में युवाओं ,बुजुर्गो और बच्चो तक के लिए बहुत ही जरुरी हैं। आधार का महत्व और उसकी गोपनीयता को समझना भी बहुत जरुरी हैं। क्योकि आधार कार्ड में हमारी बहुत सी जरुरी जानकारियां सम्मलित होती हैं। जिसके लिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता होती हैं।

लखनऊ

Published: January 13, 2022 05:42:39 pm

लखनऊ , (Aadhaar Card Security)आधार कार्ड हमारे जीवन का एक,बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं। आज हम कोई भी काम करते हैं या कही पर कोई भी कागजात लगाने होते तो तो सबसे पहले हमारे आधार कार्ड को मांगा जाता हैं। आज के समय में आधार कार्ड जरूरी डॉक्यूमेंट की श्रेणी में आता हैं। अगर हमारे पास आधार कार्ड नहीं हैं तो हमें जरूरी कामों को पूरा करनेमें बहुत बड़ी रूकावट आती हैं। सबसे बड़ी बात वर्तमान समय में सरकारी योजनाओं का लाभ हम नहीं ले सकते अगर हमारे पास आधार कार्ड नहीं हैं। (Aadhaar Card Security) हम सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। आज के समय में युवाओं ,बुजुर्गो और बच्चो तक के लिए बहुत ही जरुरी हैं। आधार का महत्व और उसकी गोपनीयता को समझना भी बहुत जरुरी हैं। क्योकि आधार कार्ड में हमारी बहुत सी जरुरी जानकारियां सम्मलित होती हैं। जिसके लिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता होती हैं।
अगर आपके 'आधार कार्ड' का हो रहा गलत इस्तेमाल तो कार्ड को करे 'लॉक',जानिए कैसे रखे सुरक्षित
अगर आपके 'आधार कार्ड' का हो रहा गलत इस्तेमाल तो कार्ड को करे 'लॉक',जानिए कैसे रखे सुरक्षित
(Aadhaar Card Security)आगे हम आपको अपने आधार कार्ड को किस तरह से सुरक्षित रखना है उसकी विस्तृत जानकारी दी गयी हैं। इसको ध्यान से पढ़े और अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखे। यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार में विस्तृत महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बायोमेट्रिक्स लॉक व् अनलॉक करने की एक व्यवस्था बना कर रखी हैं। जिसके माध्यम से आप अपने कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं।
(Aadhaar Card Security)आप के कार्ड के 12 अंकों में दर्ज होती हैं महत्वपूर्ण जानकारियां

सबसे पहले आधार कार्ड में जिसका कार्ड हैं उसका नाम ,पिता का नाम ,घर का पूरा पता ,जन्मतिथि ,फोटो के साथ आप के हाथो की सभी उंगलियों की स्कैनिंग निशान और आपकी आँखो को भी स्कैन किया जाता हैं जो आपके आधार कार्ड में मौजूद होता हैं। ये सभी महत्वपूर्ण जानकारी आधार कार्ड पर मौजूद 12 अंकों के आधार नंबर के रूप में दर्ज रहता है। आधार के महत्व और इसके बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए, यूआईडीएआई ने बहुत ही व्यवस्था कर रखी है जिससे आपके के आधार कार्ड में मौजूद बायोमेट्रिक्स जानकारियों को सुरक्षित रखा जा सके। ताकि भविष्य में कोई भी व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत प्रयोग ना कर पाए।
(Aadhaar Card Security) आधार कार्ड में बायोमेट्रिक को बहुत ही सरलता से लॉक या अनलॉक किया जा सकता है

बायोमेट्रिक्स डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर या फिर M-Aadhaar मोबाइल ऐप के जरिए लॉक व अनलॉक किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले 4 डिजिट के पिन से अपना M-Aadhaar खोलना होगा। उसके बाद अपने आधार कार्ड को अनलॉक करना होगा। इसके लिए अनलॉक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपका आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा उसे भरना होगा उसके बाद ओटीपी के जरिए आपको आधार अनलॉक करना होगा। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें लोगों ने यह दावा किया है कि उनके डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में आपको अपने डेटा को सुरक्षित रखना जरूरी है।
(Aadhaar Card Security) कैसे लॉक होता है आधार कार्ड

1 अपने आधार और बायोमेट्रिक को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से MAadhaar ऐप डाउनलोड करिये जब ऐप डाउनलोड जो जाए तब उसे खोलिए। उसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा। आपके सामने 4 अंको का पिन सेट करने का विकल्प आएगा। जिसे आपको हमेशा याद रखना है। क्योंकि आप दोबारा जब भी MAadhaar ऐप खोलेगें तो इस पिन की सहायता से ही आपका 'app' खुलेगा।
2 आपको MAadhaar लिखा दिखाई देगा। जिसके नीचे आपको 12 नंबर का आधार नंबर डालना होगा। जैसे ही आप अपना आधार कार्ड नंबर भरेंगे । वैसे ही आपके सामने डिजिटल आधार कार्ड दिखाई देगा। उसके बाद आपको मोबाइल के बॉटम पर MY Aadhaar लिखा दिखाई देगा। जिसे क्लिक करते ही पिन डालने का ऑप्शन आएगा। पिन नो डालते ही आपके सामने एक दूसरी स्क्रीन खुलकर आएगी। ऐसी प्रतिक्रिया को आपको दुबारा से दोहराना होगा। उसके बाद बायोमेट्रिक अनलॉक पर क्लिक करने के बाद फिर यही प्रोसेस दोहराना होगा और आपके आधार का बायोमेट्रिक 10 मिनट के लिए अनलॉक हो जाएगा। आधार बायोमेट्रिक को UIDAI की वेबसाइट पर जाकर या mAadhaar मोबाइल ऐप के जरिए लॉक और अनलॉक किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षातीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.