रेलवे एक्जाम के लिए देना पड़ सकता है आधार नंबर

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरबीआई) की भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को अपना आधार नंबर भी भरना होगा।

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jan 2018, 07:04 PM IST

लखनऊ. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरबीआई) ने परीक्षा में नया मोड़ जोड़ा है। अब भर्ती परीक्षाओं में आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को अपना आधार नंबर भी भरना होगा। आगे से रेलवे की जितनी भी परीक्षा होंगी, उनमें ये व्यवस्था लागू कराई जाएगी।

असिस्टेंट लोको पॉयलट की भर्ती परीक्षा से शुरूआत होगी

आरआरबी इलाहाबाद की बात करें तो असिस्टेंट लोको पॉयलट की भर्ती परीक्षा से इसकी शुरूआत होगी। शीघ्र ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

एक से ज्यादा भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन

रेलवे द्वारा पिछले दो सालों से तमाम भर्ती परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों से ऑन लाइन आवेदन ही मांगे जा रहे हैं। बहुत से अभ्यर्थी ऐसे रहे जिन्होंने एक से ज्यादा भर्ती बोर्ड के लिए आवेदन कर दिया।

भीड़ कम करने के लिए लिया ये फैसला

अभ्यर्थियों के ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए संबंधित बोर्ड को इंतजाम करना पड़ा। लेकिन सभी बोर्ड की परीक्षा एक ही दिन होने के कारण अभ्यर्थियों के सामने ये परेशानी रहती है कि कैसे टाइम मैनेजमेंट करें। ऐेसे में भीड़ कम करने के लिए सभी भर्ती बोर्ड इस बार आवेदन के दौरान आधार नंबर भी अभ्यर्थियों का लेंगे।

अनिवार्य नहीं लेकिन फॉर्म में होगा आधार का कॉलम

अगर कोई अभ्यर्थी एक से ज्यादा बोर्ड के लिए आवेदन करता है तो आधार नंबर की वजह से यह मालूम पड़ जाएगा कि उसने कितने बोर्ड से परीक्षा के लिए आवेदन भरा है। ताकि बोर्ड द्वारा संबंधित अभ्यर्थी से किसी एक बोर्ड में शामिल होने का विकल्प पूछा जा सके।
हालांकि ये अभी अनिवार्य नहीं किया जा रहा है। लेकिन आवेदन पत्र भरते समय इसका कॉलम होगा। असिस्टेंट लोको पॉयलट की भर्ती परीक्षा के आवेदन में आधार नंबर का कॉलम रहेगा।

ढाई हजार से ज्यादा होगी लोको पॉयलट की भर्ती

ढाई हजार से ज्यादा एएलपी की भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा।

rbi
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned