scriptलखनऊ एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल, इलाहाबाद में नया सिविल इन्क्लेव बनाने की तैयारी | AAI announces for new terminal on Lucknow airport | Patrika News

लखनऊ एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल, इलाहाबाद में नया सिविल इन्क्लेव बनाने की तैयारी

locationलखनऊPublished: Sep 21, 2017 08:57:11 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

सरकार की कोशिश है कि इलाहाबाद में 2019 में आयोजित होने जा रहे अर्धकुम्भ से पहले एयरपोर्ट पर नया सिविल एन्क्लेव तैयार कर लिया जाए।

Lucknow Airport
लखनऊ. सरकार की कोशिश है कि इलाहाबाद में 2019 में आयोजित होने जा रहे अर्धकुम्भ से पहले एयरपोर्ट पर नया सिविल एन्क्लेव तैयार कर लिया जाए।इसके अलावा लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल बनाने की भी तैयारी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस बात की घोषणा कर दी है। दोनों एयरपोर्ट की क्षमता में बढ़ोतरी करने के बाद उड़ानों की संख्या बढ़ाने की योजना पर भी काम होगा।
नये टर्मिनल पर खर्च होगा 1400 करोड़ रुपया

अथॉरिटी के अफसरों के मुताबिक चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर यात्रियों की बढ़ती संख्या के कारण इंटीग्रेटेड पैसेंजर टर्मिनल के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। अनुमान है कि इसके निर्माण में लगभग 1400 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। अभी तक यहां औसतन हर रोज पचास फ्लाइटें दिन भर में आगमन-प्रस्थान करती हैं।
यात्रियों की संख्या पांच गुना होने का अनुमान

अनुमान है कि नए टर्मिनल के तैयार हो जाने के बाद एयरपोर्ट की क्षमता पांच गुना तक बढ़ जाएगी। वर्तमान में लखनऊ एयरपोर्ट से हर साल लगभग 50 लाख यात्री यात्रा करते हैं। नया टर्मिनल तैयार होने के बाद यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने की सम्भावना है। टर्मिनल के निर्माण का काम अगले साल जनवरी में शुरू होकर 2021 तक काम पूरा किया जाएगा।
इलाहाबाद में नया सिविल इन्क्लेव

अधिकारियों के मुताबिक इस टर्मिनल के बन जाने के बाद 2025-26 तक किसी नए टर्मिनल के निर्माण की जरूरत नहीं होगी।इलाहाबाद में नया सिविल एंक्लेव बनाया जाएगा जिससे उड़ानों की संख्या बढ़ाई जा सके। इलाहाबाद में एन्क्लेव के निर्माण में 125.76 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सरकार की कोशिश है कि जनवरी 2019 में इलाहाबाद अर्द्ध कुंभ से पहले न्यू सिविल एंक्लेव चालू कर दिया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो