scriptशिक्षा मित्रों को समर्थन देने पहुंचे AAP सांसद संजय सिंह, जानें क्या बोले | AAP MP sanjay singh joined UP shiksha mitra protest | Patrika News

शिक्षा मित्रों को समर्थन देने पहुंचे AAP सांसद संजय सिंह, जानें क्या बोले

locationलखनऊPublished: Jul 28, 2018 08:17:24 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में शिक्षामित्रों से मुलाकात की और उनके आन्दोलन को समर्थन दिया।

ggg

शिक्षा मित्रों को समर्थन देने पहुंचे AAP सांसद संजय सिंह, जानें क्या बोले

लखनऊ. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में शिक्षामित्रों से मुलाकात की और उनके आन्दोलन को समर्थन दिया। इसके पूर्व में सांसद संजय सिंह शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पदों पर स्थाई नियुक्ति के मामले को जोरदार तरीके से गुरूवार को राज्यसभा में उठा चुके हैं। इस दौरान सांसद संजय सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने पसंद के सचिव की नियुक्ति एवं जलीकुट्टी के लिए कानून में संशोधन कर सकते हैं तब 1लाख72 हजार शिक्षामित्रों के गरीबी, भुखमरी के दौर से गुजर रहे परिवारों के लिए कानून में बदलाव क्यों नहीं कर रहे हैं। ये बेहद शर्मनाक बात है कि भाजपा सरकार में महिला शिक्षकों को सिर मुड़वाने पड़ रहे हैं, ब्राह्मण शिक्षकों ने अपने जनेऊ उतार दिए। गरीबी और अवसाद के कारण 700 शिक्षामित्रों ने आत्महत्या कर ली है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में तीन महीने के अंदर शिक्षामित्रों की समस्या के समाधान का वादा किया था लेकिन योगी सरकार ने शिक्षामित्रों को न्याय न दिलाकर उनके उपर लाठियां चलवाई।
उन्होंने कहा कि समान शासनादेश से यूपी और उत्तराखंड दोनों प्रदेशों में शिक्षामित्रों की नियुक्ति हुई थी । उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों का डिमोशन हो गया जबकि उत्तराखंड में समान शासनादेश से एक ही समय में नियुक्त शिक्षामित्र सहायक अध्यापक का वेतन पा रहे हैं । इस पर सरकार से सवाल किया है कि ऐसा क्यों है कि उत्तराखंड जैसे प्रावधान उत्तर प्रदेश में लागू नहीं हो सकते हैं । उन्होंने कहा कि योगी सरकार चाहे तो माननीय सर्वोच्य न्यायालय का समान कार्य-समान वेतन का आदेश लागू कर तत्काल शिक्षामित्रों का राहत दे सकती है लेकिन मुख्यमंत्री कमेटी गठित कर शिक्षामित्रों को उल्लू बनाओ योजना चालू करना चाहते हैं |
मुख्यमंत्री योगी ने शिक्षामित्रों की मांगों के निराकरण के लिए कमेटी गठित की है इस पर सांसद संजय सिंह ने स्पष्ट कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कमेटी गठित करना शिक्षामित्रों को उल्लू बनाओ योजना है और आन्दोलन को समाप्त करने का एक षड्यंत्र है। इससे पहले भी सरकार शिक्षामित्रों की नियुक्ति को लेकर कई वादे कर चुकी है | शिक्षामित्रों का पूरा मामला मुख्यमंत्री का समझा हुआ है इसलिय उनको फर्जी कमेटी गठित न कर शिक्षामित्रों को तत्काल सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती देनी चाहिए | शिक्षामित्रों की इस लड़ाई में आम आदमी पार्टी सड़क से लेकर संसद तक उनके साथ है ।
सांसद संजय सिंह ने बताया कि जल्द ही दिल्ली में विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर शिक्षामित्रों की समस्या के समाधान के लिए उनसें बातचीत करूँगा और इसके बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से मुलाक़ात कर शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर स्थाई रूप से तत्काल नियुक्ति एवम मृत शिक्षामित्रों के परिवारों को मुआवजा देने का तत्काल प्रभाव से आदेश जारी करने की मांग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो