scriptAKTU देगा ‘ड्रोन’ उड़ाने की ट्रेनिंग, रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कौन सीख सकता है… | abdul kalam techical university gave training fly drone registration starts in UP | Patrika News

AKTU देगा ‘ड्रोन’ उड़ाने की ट्रेनिंग, रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कौन सीख सकता है…

locationलखनऊPublished: Jul 06, 2022 08:57:20 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

दुनियाभर में ड्रोन उड़ाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। जिसे भारत में बतौर प्रोफेशन भी लोग अपना रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी अब इसकी प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने की घोषणा कर चुकी है। जिसका रेजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।
 

drones.jpg

Symbolic pics of Drone

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बनी हुई एकेटीयू में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से ड्रोन तकनीकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय छात्रों को ड्रोन उड़ाने की कला भी सिखाएगा. विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से ड्रोन तकनीकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 29 और 30 जुलाई को किया जा रहा है. इस कार्यशाला में छात्रों को ड्रोन के विभिन्न आयामों की विशेषज्ञ जानकारी देंगे.
Drone Use Increased in Counrty

विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी डॉ. पवन कुमार त्रिपाठी ने बताया कि इस समय ड्रोन का उपयोग काफी बढ़ गया है. फोटोग्राफी से लेकर सुरक्षा तक ड्रोन के जरिए हो रही है. आधुनिक ड्रोन उच्च तकनीकी से लैस हैं. ऐसे में ड्रोन की पूरी जानकारी होना भी आवश्यक है.
इस कार्यशाला में ड्रोन के उड़ान की प्राथमिक जानकारी, ड्रोन की बनावट, ड्रोन उड़ान का प्रैक्टिकल किया जाएगा. इसके अलावा उड़ान सत्र और ड्रोन से लेने वाले चित्र, उड़ान के पहले और बाद की जांच और मैपिंग की जानकारी कार्यशाला में दी जाएगी.
अब्दुल कलाम टेक्निकल विश्व विद्यालया के डॉक्टर पवन त्रिपाठी ने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यशाला में ड्रोन तकनीक सीखने के लिए बीटेक तृतीय व चतुर्थ वर्ष के छात्र भाग ले सकते हैं. कार्यशाला विश्वविद्यालय परिसर में आयाजित की जाएगी. इसमें भाग लेने के लिए छात्र 25 जुलाई तक निशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं. कार्यशाला में छात्रों के लिए सीट सीमित है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो