scriptabdul kalam techical university gave training fly drone registration starts in UP | AKTU देगा 'ड्रोन' उड़ाने की ट्रेनिंग, रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कौन सीख सकता है... | Patrika News

AKTU देगा 'ड्रोन' उड़ाने की ट्रेनिंग, रजिस्ट्रेशन शुरू, कौन कौन सीख सकता है...

दुनियाभर में ड्रोन उड़ाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। जिसे भारत में बतौर प्रोफेशन भी लोग अपना रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी अब इसकी प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने की घोषणा कर चुकी है। जिसका रेजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

 

लखनऊ

Updated: July 06, 2022 08:57:20 pm

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बनी हुई एकेटीयू में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से ड्रोन तकनीकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय छात्रों को ड्रोन उड़ाने की कला भी सिखाएगा. विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज की ओर से ड्रोन तकनीकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 29 और 30 जुलाई को किया जा रहा है. इस कार्यशाला में छात्रों को ड्रोन के विभिन्न आयामों की विशेषज्ञ जानकारी देंगे.
Symbolic pics of Drone
Symbolic pics of Drone
Drone Use Increased in Counrty

विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी डॉ. पवन कुमार त्रिपाठी ने बताया कि इस समय ड्रोन का उपयोग काफी बढ़ गया है. फोटोग्राफी से लेकर सुरक्षा तक ड्रोन के जरिए हो रही है. आधुनिक ड्रोन उच्च तकनीकी से लैस हैं. ऐसे में ड्रोन की पूरी जानकारी होना भी आवश्यक है.
इस कार्यशाला में ड्रोन के उड़ान की प्राथमिक जानकारी, ड्रोन की बनावट, ड्रोन उड़ान का प्रैक्टिकल किया जाएगा. इसके अलावा उड़ान सत्र और ड्रोन से लेने वाले चित्र, उड़ान के पहले और बाद की जांच और मैपिंग की जानकारी कार्यशाला में दी जाएगी.
अब्दुल कलाम टेक्निकल विश्व विद्यालया के डॉक्टर पवन त्रिपाठी ने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यशाला में ड्रोन तकनीक सीखने के लिए बीटेक तृतीय व चतुर्थ वर्ष के छात्र भाग ले सकते हैं. कार्यशाला विश्वविद्यालय परिसर में आयाजित की जाएगी. इसमें भाग लेने के लिए छात्र 25 जुलाई तक निशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं. कार्यशाला में छात्रों के लिए सीट सीमित है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमJammu-Kashmir: पहले नाम पूछा और फिर मार दी गोली, शोपियां में आतंकवादियों ने की एक और कश्मीरी पंडित की हत्याKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाMumbai Rains: मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही तेज बारिश, कई जगहों पर जलभराव, जानें- लोकल ट्रेन और बेस्ट बस की स्थितिकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.