script

एक्टर राजकुमार राव के पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग लिया लोन, फ्राड से बचने के लिए चेक करें अपना पैन कार्ड

locationलखनऊPublished: Apr 05, 2022 09:28:56 am

PAN Card Avoid Fraud जालसाज बेहद होशियार होते है। मामूली आम आदमी की बिसात ही क्या है। बड़े पढ़े लिखे भी इनकी जालसाजी में फंस जाते हैं। अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड संभाला कर रखें। नहीं तो बहुत बड़ी गड़बड़ हो सकती है। जैसे एक्टर राजकुमार राव के साथ हुआ। जानें फ्राड से बचने के लिए कैसे चेक करें अपना पैन कार्ड …

 एक्टर राजकुमार राव के पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग लिया लोन (फाइल फोटो)

एक्टर राजकुमार राव के पैन कार्ड का हुआ दुरुपयोग लिया लोन (फाइल फोटो)

अपने पैन कार्ड को लेकर सतर्क रहें। इनकम टैक्स विभाग और रिजर्व बैंक लगातार अपने उपभोक्ताओं को सचेत करता रहता है। कोई जालसाज व्यक्ति आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर लोन ले सकता है। जैसे अभी बीते शनिवार को मशहूर बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के साथ हुआ। राजकुमार राव शनिवार को वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हो गए। किसी ने उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर उनके नाम पर ऋण ले लिया। इसकी जानकारी होने पर राजकुमार राव ने ट्वीट के जरिये इस धोखाधड़ी की घटना को आत जनता से साझा किया। राजकुमार राव ने ट्वीट में लिखा, मेरे पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है और मेरे नाम पर 2500 रुपए का एक छोटा सा कर्ज लिया गया है। जिससे मेरा सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है। कृपया इसे ठीक करें और इसके खिलाफ एहतियाती कदम उठाएं।
जरा सी लापरवाही से भारी नुकसान

यूपी सहित पूरे देश में प्रतिदिन ऐसे असंख्य मामले सामने आते है। जरा सी लापरवाही की वजह से कोई जालसाज आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर उस पर ढेर सारा लोन ले लेता है और जब आपको पता चलता है तब तक देर हो जाती है। पैन कार्ड के दुरुपयोग से जहां आप बैक के कर्जदार हो जाते है वहीं आपका CIBIL स्कोर बुरी तरह प्रभावित होता है। तो पैन कार्ड धोखाधड़ी से कैसे बचा जाए आइए जानते हैं।
यह भी पढ़ें

Indian Railway : रेलवे में टू स्टॉप नियम है खतरनाक, आपकी रिजर्व सीट दूसरे यात्री को हो जाएगी अलॉट

बहुत जरूरी हो तो ही पैनकार्ड और आधार नंबर साझा करें

सबसे पहले यह जाने लें कि जहां तक हो किसी के साथ अपना, पैनकार्ड और आधार नंबर साझा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये दस्तावेज अत्यधिक गोपनीय होते हैं। अगर किसी यह जरूरी हो जाता है कि, पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी साझा करना अनिवार्य है तो उस फोटो कॉपी पर साझा करने का उद्देश्य लिखना चाहिए। इसे इस तरह से लिखें कि कि तस्वीर पर लाइन का कुछ हिस्सा आ जाए। इस तरह की लिखावट किसी भी तरह की धोखाधड़ी से आपको बचाएगा।
यह भी पढ़ें

Post Office Gram Suraksha Yojana : सिर्फ 50 रुपए डेली जमा कराएं मैच्योरिटी पर 35 लाख पाएं, जानें फायदे

सावधानी के लिए पैन कार्ड की डिटेल चेक करें

सावधानी के लिए व्यक्ति का पैन उसके बैंक खातों से जुड़ा होता है। जब कोई व्यक्ति किसी भी संस्था से उधार लेता है, तो ऐसी जानकारी को संस्था, क्रेडिट ब्यूरो के साथ साझा करती है। और जो बदले में इसे अपने सिस्टम में अपडेट करते हैं। पैन पर बकाया कर्जों का विवरण क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन आदि के माध्यम से मिल जाता है। कोई भी व्यक्ति पेटीएम और पॉलिसीबाजार ऐप जैसी फिनटेक फर्मों में लॉग इन करके अपने लोन डिटेल की जांच कर सकता है। इस तरह के फिनटेक ऐप यूजर्स को लोन के डिटेल के साथ तुरंत सिबिल स्कोर देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो