scriptAdani group will make ganga expressway | देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेसवे का एक तिहाई निर्माणकार्य करेगा अडानी ग्रुप | Patrika News

देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेसवे का एक तिहाई निर्माणकार्य करेगा अडानी ग्रुप

औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी के सामने फाइनेंशियल बिड खोली गई। 36000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए तीन कंपनियों ने बोली लगाई। जिसके बाद प्रोजेक्ट के काम के लिए अडानी व आईआरबी का चयन किया गया। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।

लखनऊ

Published: December 02, 2021 05:51:00 pm

लखनऊ. प्रदेश सरकार दिसंबर महीने में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करने जा रही है। 594 किलोमीटर के गंगा एक्सप्रेस निर्माण की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप व आईआरबी इन्फ्राट्रक्चर डेवलपर्स को दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिसंबर माह के अंत में एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे।
expressway.jpg
36000 करोड़ का है प्रोजेक्ट

औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी के सामने फाइनेंशियल बिड खोली गई। 36000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के लिए तीन कंपनियों ने बोली लगाई। जिसके बाद प्रोजेक्ट के काम के लिए अडानी व आईआरबी का चयन किया गया। जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी।
एक तिहाई काम करेगी अडानी की कंपनी

बीते दिनों योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस की शुरुआत की है वहीं उत्तर प्रदेश में 554 किलोमीटर का गंगा एक्सप्रेसवे प्रस्तावित है। पहले चरण में मेरठ से अमरोहा तक का काम किया जाएगा। पहले चरण का काम आईआरबी को दिया गया है। दूसरे व तीसरे चरण के तहत अमरोहा से प्रयागराज तक का काम किया जाएगा। ये काम अडानी ग्रुप को दिया गया है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार गंगा एक्सप्रेस के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो गया है। गंगा एक्सप्रेस के दोनों तरफ औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना भी की जाएगी।
सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश

लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की शुरूआत हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश में परिवहन काफी आसान हो जाएगा। अब उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन गया है। उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे संचालित हैं वहीं यूपी में बुंदेलखंड एक्प्रेसवे व गंगा एक्सप्रेसव के निर्माण के बाद प्रदेश के पास कुल पांच एक्सप्रेसवे हो जाएंगे। जिसके बाद यूपी प्रदेश का सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला राज्य बन जाएगा।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस बनने के बाद बेहतर होगा परिवहन

आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे बलिया लिंक एक्सप्रेसवे, वह सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश की जनता को मिलेंगे एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद उत्तर प्रदेश में परिवहन बेहद आसान हो जाएगा। आने वाले दिनों में 3 एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश को मिलेंगे 2024 तक गंगा एक्सप्रेसवे को बनाने की तैयारी है गंगा एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर का होगा।
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की लंबाई 341 किलोमीटर है या गाजीपुर से शुरू होकर लखनऊ तक का सफर केवल 4 घंटे में पूरा करा देता है। लखनऊ से आगरा का सफर तय करने के लिए लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे मौजूद है। यहीं से यमुना एक्सप्रेसवे भी निकलता है जिस पर चढ़कर सीधे नोएडा दिल्ली तक जाया जा सकता है। इन सभी एक्सप्रेसवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन चल सकते हैं।
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य गोरखपुर आजमगढ़ के बीच काफी तेजी से चल रहा है। इसकी सौगात अगले साल तक मिल जाएगी गोरखपुर से कनेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे मिल जाएगॊ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

सपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनायूपी के इतिहास में पहली बार एक ही दिन विधानसभा और MLC के लिए डाले जाएंगे वोट, 36 सीटों पर एमएलसी चुनाव का जानें अपडेटCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में जनसंपर्क आज, टटोलेंगे वेस्ट यूपी की नब्जUP Assembly Election 2022 : "मैं और जयंत किसान के बेटे,चुनाव भाजपा के लिए राजनैतिक पलायन सिद्ध होगा''नहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.