scriptउत्तर प्रदेश के करोड़ों नौजवानों के कंधे पर बैठकर सत्ता में पहुंचे मुख्यमंत्री :वंशराज दुबे | Adityanath government mentally torturing youth name of recruiters | Patrika News

उत्तर प्रदेश के करोड़ों नौजवानों के कंधे पर बैठकर सत्ता में पहुंचे मुख्यमंत्री :वंशराज दुबे

locationलखनऊPublished: Nov 29, 2020 07:33:37 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

आने वाले समय में अडानी और अंबानी तय करेंगे प्रदेश में गरीब-किसानों के बच्चों को नौकरियां मिलेंगे या फिर बड़े पूंजीपतियों के बच्चों को

उत्तर प्रदेश के करोड़ों नौजवानों के कंधे पर बैठकर सत्ता में पहुंचे मुख्यमंत्री :वंशराज दुबे

उत्तर प्रदेश के करोड़ों नौजवानों के कंधे पर बैठकर सत्ता में पहुंचे मुख्यमंत्री :वंशराज दुबे

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार वर्ष 2017 के चुनाव में युवाओं को रोजगार देने का दावा किया था। उन्होंने सत्ता में आने से पहले कहा था कि सत्ता में आने के 90 दिनों के अंदर उत्तर प्रदेश में जो भर्तियां रुकी पड़ी है उन्हें भरने का काम करेगी, लेकिन ये सिर्फ चुनावी जुमला ही बन कर रहा गया। यह बात आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश के छात्र विंग के अध्यक्ष वंशराज दुबे ने कही। उन्होंने ये बात रविवार को प्रदेश में हुई भर्ती में चयनित हुए अभियर्थियों के एक प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के बाद कही।
उन्होंने योगी सरकार के भ्रष्टाचार का खुलासा करते हुए कहा कि कृषि प्राविधिक सहायक में 2059 भर्तियों के लिए 21 जुलाई 2018 में फॉर्म आया था। लगभग 55 हजार बच्चों ने फॉर्म भरा, 19 फरवरी 2019 को एग्जाम हुआ, 8-10 धरने और कई सोशल मीडिया आंदोलन के बाद 18 सितंबर 2020 को रिजल्ट आया, जिन अभियर्थियों का चयन हुआ उनसे 29 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करा लिया गया, परन्तु एक महीने हो गए कृषि निर्देशालय की तरफ से अब तक चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी नहीं की है। कृषि विभाग कई बार बोल चुका है कि उनके यहाँ कर्मचारियों की कमी है।
कहा कृषि प्राविधिक सहायक का काम होता है किसानों को उनकी योजनाओं से अवगत कराना, सही बीज उन तक पहुंचाना, Soil Testing Lab में भेजना और भूमि संरक्षण विभाग में काम करना। उन्होंने ने युवाओं का सवाल उठाते हुए कहा कि प्रदेश में अधिकतर बच्चे कृषि परिवार से है। एग्रीकल्चर विभाग में वैसे भी 4-6 सालों में एक भर भर्ती निकलती है, लेकिन फिर भी कोई भर्ती नहीं हो पाती। उन्होंने योगी सरकार से सवाल किया कि आखिर अभियर्थियों की क्या गलती है कि एक भर्ती इतने लंबे समय तक लटका दी जाती है। गन्ना पर्यवेक्षक की 2016 में निकली भर्ती का जिक्र करते हुए कहा कि 6 अक्टूबर 2016 में फॉर्म आया था, तीन साल बाद 31 अगस्त 2019 में एक्जाम हुआ, 6 दिसम्बर 2019 को रिजल्ट आया, इंटरव्यू 23 जनवरी 2020 को पूर्ण हुआ, परन्तु इस भर्ती का अंतिम परिणाम जानबूझकर कर रोका जा रहा है, ताकि 2022 के चुनाव से पहले भर्ती कराकर युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर सके। उन्होंने कहा सरकार गन्ना किसानों की इतनी बात करती है लेकिन वो सब सिर्फ एक दिखावा है। 437 गन्ना पर्यवेक्षकों की भर्ती योगी सरकार साढ़े तीन साल के कार्यकाल में नहीं कर पाई।
वंशराज दुबे ने आगे कहा योगी सरकार प्रदेश में भर्तियों को लंबित कर युवाओं की प्रतिभाओं को दबाने का प्रयास कर रही है, ताकि इन विभागों को अडानी और अम्बानी के पास गिरवी रख सके। आने वाले दिनों में अडानी और अंबानी तय करेंगे कि गरीब किसानों के बच्चों को नौकरियां मिलेंगे या फिर बड़े पूंजीपतियों के बच्चों को मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो