COVID-19 के संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन हुआ सख़्त

प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्यवाही

By: Ritesh Singh

Published: 07 Jul 2020, 09:10 PM IST

लखनऊ ,COVID-19 से बचाव हेतु जनपद लखनऊ में प्रभावी कदम उठाए जाने के सम्बन्ध में एक बैठक आज स्मार्ट सिटी में हुई जिसमें मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय ने प्रतिभाग किया। बैठक में नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ ही रेलवे , रोडवेज व एयरपोर्ट के अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि कोविड संक्रमण एवं संवेदनशीलता के दृष्टिगत जनपद को अति संवेदनशील, संवेदनशील व सामान्य तीन श्रेणियों में चिन्हित किया जाएगा और श्रेणीवार प्रोटोकाॅल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराए जाने हेतु हर थाना स्तर पर पुलिस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग की 6 सदस्यीय 2 टीमें जनपद में कुल 80 टीमें लगायी जायेंगी।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व प्रोटोकाॅल का पालन कराए जाने के लिए ही कुल 20 टीमें बनाई जा रही हैं, जो कि आटो, ई-रिक्शा, टैक्सी आदि पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगी और कहीं भी उल्लंघन पाए जाने पर अपेडेमिक एक्ट के अन्तर्गत कड़ी वैधानिक कार्यवाही करने के साथ ही जुर्माना आदि दण्डात्मक कार्यवाही भी कराना सुनिश्चित करेंगी।

इसके अतिरिक्त पटरी दुकानों, ठेले, खोमचे आदि के संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क इत्यादि का अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने और उल्लंघन करने पर दण्डात्मक कार्यवाही किए जाने हेतु नगर निगम की पृथक टीम बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त वेडिंग जोन के अतिरिक्त कहीं भी ठेला इत्यादि लगाने पर भी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि COVID-19 के संक्रमण के रोकथाम हेतु प्रारम्भ किए गये डोर-टू-डोर सर्वे में दायित्वों का निर्वहन करने वाले अधिकारियेां व कर्मियों के विरूद्ध *नो वर्क नो पे* के सिद्धान्त पर वेतन बाधित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही भी की जाएगी। बैठक में यह भी निर्देश दिए गए कि कंटेनमेंट जोन में प्रोटोकॉल के अनुसार क्षेत्र को चिन्हित करते हुए सीलिंग व सैनिटाइजेशन शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाएगा।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned