बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना गाइडलाइनस के अनुसार पहचान हो :मनोज कुमार राय

किशोर-किशोरियों तथा महिलाओं का चिन्हांकन कर उन्हें रोज़गारपरक प्रशिक्षण से जोड़ा जायेगा।

By: Ritesh Singh

Published: 09 Jan 2021, 09:02 PM IST

लखनऊ। प्रदेश में महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिये मिशन शक्ति‘ के अभियान चल रहा है। माह जनवरी-फरवरी 2021 में मिशन शक्ति के लिये निर्धारित की गई कार्ययोजना के अनुसार कार्यक्रम संचालित हो रहें है। उक्त जानकारी प्रदेश के महिला कल्याण निदेशक मनोज कुमार राय ने देते हुए बताया कि 15 जनवरी 2021 तक रोज़गार से जोड़े जाने के लिए किशोर-किशोरियों तथा महिलाओं का चिन्हांकन - संस्थाओं से तथा ग्राम स्तर तक ऐसे परिवारों के किशोर-किशोरियों को चिन्हित किया जा रहा है जिनका जीवनयापन कठिन है। उन्होंने बताया कि किशोर-किशोरियों तथा महिलाओं का चिन्हांकन कर उन्हें रोज़गारपरक प्रशिक्षण से जोड़ा जाएगा।

मनोज कुमार राय ने बताया कि 15 जनवरी 2021 तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना गाइडलाइनस् के अनुसार जैन्डर चैंपियनस् तथा शिक्षा विभाग के समन्वय से मेधावी छात्राओं की पहचान की जा रही है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा जारी वन स्टॉप सेन्टरस् की गाइडलाइनस् के दृष्टिगत पुलिस विभाग से समन्वय से पुलिस फैस्लीटेशन आफीसर की नियुक्ति/नामांकन भी किया जा रहा है।

मनोज कुमार राय ने बताया कि मिशन शक्ति के लिए निर्धारित की गई कार्ययोजना के अंर्तगत 5 से 15 जनवरी 2021 तक रोज़गार रोज़गारपरक प्रशिक्षण से जोड़े जाने वाले किशोर-किशोरियों तथा महिलाओं का चिन्हांकन, जैन्डर चैंपियनस् तथा मेधावी छात्राओं की पहचान, पुलिस फैस्लीटेशन आफीसर की नियुक्ति ,नामांकन की जनपद, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर की जाने वाली गतिविधियां के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned