scriptविदेशियों की पहली पसंद आगरा और वाराणसी | Patrika News
लखनऊ

विदेशियों की पहली पसंद आगरा और वाराणसी

5 Photos
6 years ago
1/5

उन्होंने कहा कि औपचारिक आमंत्रण देश भर के छह लाख गांव में भी दिया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2019 में होने वाले कुंभ मेले के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कुंभ के आयोजन के लिए हम तैयार हैं। कुंभ मेला यूपी की संस्कृति को दुनिया के सामने रखने का बड़ा अवसर है। ये संसार का सबसे बड़ा प्रोग्राम है। हमारी कोशिश है कि भारत के हर गांव के नागरिक कुंभ में शामिल हों, इसके लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

2/5

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक पर्यटन का केंद्र है। देश के सबसे अच्छे हाइवे यूपी में हैं। हवाई सेवा में भी लगातार विस्तार हो रहा है। ट्रैवल मार्ट पर्यटन को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। यूपी पर्यटन विभाग ने विदेशी टूर आपरेटर्स के लिये 3 विशेष तीन परिचात्मक भ्रमण के प्रोग्राम भी तैयार किये हैं, जिसे वे अपनी सुविधा व रूचि के अनुसार चुन सकतें हैं। ये फैम(परिचात्मक भ्रमण) बुंदेलखण्ड के मानसून की खूबसूरती, भगवान कृष्ण की बृज भूमि से जुड़ी कहानियां व उत्तर प्रदेश के बौद्ध धर्म से जुडे़ क्षेत्रों से विदेशी टूर आपरेटर्स का परिचय करायेंगे।

3/5

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि यूपी में विलेज टूरिज्म हेरिटेज टूरिज्म, कल्चरल टूरिज्म के कारण पर्यटन की संभावनाएं भरी पड़ी हैं। हम सभी को अच्छा पैकेज देने के लिए तैयार है। प्रदेश को एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना हमारा उद्देश्य है। विदेशी टूर ऑपरेटरों को वाराणसी, आगरा, मथुरा-वृंदावन, बुंदेलखंड और बौद्ध परिपथ सहित प्रमुख तीर्थ स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा।

4/5

इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने कहा कि पर्यटन विकास को बढ़ाने के साथ ही रोजगार के अवसर भी देता है। यूपी में अयोध्या, मथुरा, काशी के अलावा बौद्घ सर्किट और सूफी सर्किट भी है। यहां अलग-अलग तरह का संगीत, नृत्य और खानपान है और अब 2019 में कुंभ का भव्य आयोजन भी होने जा रहा है। इससे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यूपी के पास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म पॉलिसी है। यूपी ट्रैवल मार्ट 2018 में बायर्स और सेलर्स के मध्य 1725 बी2बी को भी सुनिश्चित किया गया है। विदेशी टूर आपरेटर्स को फैम (परिचात्मक भ्रमण) के माध्यम से राज्य के मनोहर क्षेत्रों का भ्रमण कराया जायेगा।

5/5

फिक्की के सेक्रेटरी जनरल दिलीप चेनॉय ने पत्रिका को बताया कि इस ट्रैवल मार्ट के जरिए विदेश से यूपी में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन पर्यटकों को कहां ठहरना है, कहां घूमना आदि सभी की जानकारी यहां लगी एग्जीबिशन में दी जा रही है। यहां के डोमेस्टिक सेलर व देश-विदेश से आए टूर ऑपरेटर्स के बीच बिजनेस मीटिंग भी होगी। हमारा प्रयास यही है कि प्रदेश में पर्यटन को हर तरीके से प्रमोट किया जाएगा ताकि व्यापार व रोजगार भी बढ़े। विदेश टूर ऑपरेटर्स की दिलचस्पी आगरा व वाराणसी में ज्यादा दिखी। फिलपिंस से आए मार्टिन आर सिल्वेरियो ने बताया कि वे यहां खासतौर से ताजमहन देखने आएं हैं। उन्होंने इसके बारे में काफी सुना है। वे अपने देश के लोगों से भी यूपी आने की गुजारिश करेंगे। वहीं मैक्सिको से आईं मारियाना एस्कलान्टे ने बताया कि वाराणसी और आगरा के बारे में उन्होंने इंटरनेट पर काफी पढ़ा है। अब वहां घूमने का उनका सपना साकार होने वाला है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.