scriptकोराना वायरस : कपड़े उतारने के बाद रखें इन तीन बातों का ध्यान | Agra Coronavirus House Clothes Unloading Keep In three Things prevent | Patrika News
लखनऊ

कोराना वायरस : कपड़े उतारने के बाद रखें इन तीन बातों का ध्यान

जानिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरीबाहर से आने के बाद स्नान जरूरीसाथ-साथ अपने कपड़ों को भी अच्छे से धोएं

लखनऊMay 08, 2020 / 05:31 pm

Mahendra Pratap

कोराना वायरस : कपड़े उतरने के बाद रखें इन तीन बातों का ध्यान

कोराना वायरस : कपड़े उतरने के बाद रखें इन तीन बातों का ध्यान

आगरा. अगर आप घर से किसी जरूरी काम से भी बाहर गए हैं तो वापस आकर स्नान करें और अपने कपड़ों को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें, क्योंकि आपके कपड़े भी कोरोना वायरस के वाहक हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार कोरोना वायरस कुछ सतहों पर कुछ घंटे या दिन के लिए रह सकता है, उसमें हमारे कपड़े भी शामिल हैं। इस मामले में डॉ. निष्ठा सिंह बताती हैं कि आमतौर पर कोरोना खांसने, छींकने या लोगों से हाथ मिलाने से फैलता है। लेकिन इन दिनों जिस तरह आगरा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए हमें सतर्क हो जाना चाहिए और बेवजह किसी भी तरह का रिस्क लेने से बचना चाहिए।
कपड़े भी कोरोना वाहक :- डॉ. निष्ठा सिंह का कहना है कि घर से बाहर जाकर आप बेशक सावधानी बरत रहे हों, लेकिन आपके कपड़े किसी कारणवश किसी ऐसी चीज के संपर्क मेंं आते हैं जिसमें वायरस मौजूद है, तो ये वायरस आपके कपड़ों में पहुंच सकता है और कपड़ों के जरिए आपके घर तक पहुंच सकता है। ऐसे में बेहतर यही है कि हम बाहर से आने के बाद उन कपड़ों को अच्छे से धो लें और नहाकर दूसरे कपड़े पहनें। रिस्क लेने से बचें क्योंकि सतर्कता ही इस बीमारी से बचाव का उपाय है।
गर्म पानी से धोएं कपड़े :- डॉ. निष्ठा का कहना है कि कपड़ों को धोने के लिए सिर्फ पानी से धोने की औपचारिकता नहीं करें, बल्कि इसे अच्छी तरह से धोएं। गर्म पानी में डिटरजेंट डालकर कपड़ों को थोड़ी देर के लिए भीगने के लिए छोड़ दें, फिर पानी से साफ करें। यदि समय न हो तो भी कम से कम डिटरजेंट से जरूर धोएं। इसके अलावा ब्लीच को भी बेहतर कीटाणुनाशक माना जाता है। पानी मेंं डिटरजेंट के साथ चुटकीभर ब्लीच डालकर भी आप कपड़ों को साफ कर सकती हैं।
हाई टेम्प्रेचर में सुखाएं कपड़े :- कपड़े धोते समय किसी घर की किसी अन्य सतह को हाथ न लगाएं। यदि कपड़े मशीन में धो रहे हैं, तो मशीन को बाद में अच्छी तरह साफ करें और खुद भी अच्छे से हैंडवॉश या साबुन की मदद से हाथ धोएं। कपड़ों को हाई टेम्प्रेचर में सुखाएं और जब नमी पूरी तरह खत्म हो जाए तभी समेट कर रखें। सुचिता मिश्रा

Home / Lucknow / कोराना वायरस : कपड़े उतारने के बाद रखें इन तीन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो