AIBE X 2017 के परिणाम हुए घोषित, यहां देखें रिजल्ट

AIBE X 2017 के परिणाम हुए घोषित, यहां देखें रिजल्ट
AIBE

Abhishek Gupta | Updated: 13 Jun 2017, 05:18:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

लॉ की पढ़ाई में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माने जाने वाली 10वीं अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

लखनऊ. लॉ की पढ़ाई में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माने जाने वाली 10वीं अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) का परिणाम घोषित कर दिया गया है। आप इसका रिजल्ट एआईबीई की आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexamination.com पर  जाकर चेक कर सकते हैं। यह रिजल्‍ट तय तारीख से 3 दिन पहले घोषित किया गया है। पहले उम्‍मीद की जा रही थी कि एआईबीई का रिजल्‍ट 7 जून को घोषित किया जाएगा, लेकिन बाद में इसकी तारीख आगे बढ़ाकर 15 जून कर दी गई थी।

क्यों जरूरी है यह परीक्षा-

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई 2017) देश में कानून का अभ्यास करने के अधिकार पाने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए ही है जिन्हे पहले से ही कानून की डिग्री हासिल है। जो छात्र यह परीक्षा पास करते हैं उन्‍हें ‘सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस’ दिया जाएगा। गौरतलब है कि परीक्षा की आरंभिक तारीख 26 फरवरी थी, जिसे 26 मार्च को स्थगित कर दिया गया था।

कितने प्रतिक्षत अंक हासिल करना है अनिवार्य-

उम्मीदवारों को एआईबीई परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल करना होता है। एआईबीई परीक्षा पूरे भारत के 40 अलग-अलग शहरों में आयोजित की गई थी और परीक्षा 11 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की गई थी। अखिल भारतीय परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाती है।

ऐसे जानें परिणाम-

- रिजल्ट जानने के लिए सबसे पहले allindiabraexamination.com पर लॉग-इन करें।

- अब आपको वेबसाइट के होमपेज पर examination-x results का लिंक नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।

- अब आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी। इसमें अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ एंटर करें।

- इसके बाद View Result के ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

- रिजल्ट आपके सामने मौजूद स्क्रीन पर आ जाएगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned