scriptएडेड जूनियर हाईस्कूल में हजारों शिक्षकों की भर्ती, 22 फरवरी से करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल | Aided Junior High School teachers recruitment in UP | Patrika News

एडेड जूनियर हाईस्कूल में हजारों शिक्षकों की भर्ती, 22 फरवरी से करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल

locationलखनऊPublished: Feb 18, 2021 04:11:02 pm

जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों के लिए हो रही भर्ती में विभिन्न पद भर जाएंगे।

एडेड जूनियर हाईस्कूल में हजारों शिक्षकों की भर्ती, 22 फरवरी से करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल

एडेड जूनियर हाईस्कूल में हजारों शिक्षकों की भर्ती, 22 फरवरी से करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी के एडेड जूनियर हाईस्कूल में 3049 शिक्षकों की भर्ती होने वाली है। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ज्यादा इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है। इन पदों पर सेलेक्शन के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। उम्मीदवार 22 फरवरी से आवेदन कर सकेंगे।
भरे जाएंगे अलग-अलग पद

जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों के लिए हो रही भर्ती में विभिन्न पद भर जाएंगे। इसमें 390 पद प्रधानाध्यापक के लिए हैं। वहीं, सहायक अध्यापक के लिए 1504 पद हैं। इन दोनों पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। दोनों के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होंगी। 2.5 घंटे की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे।
ऐसे होगी परीक्षा

चयन के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को ओएमआर शीट दी जाएगी। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। कई विकल्पों में से एक सही जवाब को चुनना होगा। वहीं प्रधानाध्यापक पद के लिए जो उम्मीदवार परीक्षा देंगे, उनसे ग्रेजुएशन लेवल के सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बतौर सहायक अध्यापक कम से कम 5 साल का अनुभव भी होना चाहिए। खास बात है कि उम्मीदवारों से विद्यालय प्रबंधन विषय से 50 सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में उम्मीदवारों को इसका ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। परीक्षा के लिए पासिंग मार्क्स भी तय किया गया है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 65 फीसदी नंबर और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 60 फीसदी नंबर लाने होंगें। लेकिन चयन मेरिट के अनुसार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो