scriptएम्स में इलाज कराना महंगा, 10 दिन का एडवांस जमा कराना अनिवार्य, जांच के साथ सुविधाओं की रेट लिस्ट जारी | AIIMS Treatment prise list rate chart of Delhi aiims chart in India | Patrika News

एम्स में इलाज कराना महंगा, 10 दिन का एडवांस जमा कराना अनिवार्य, जांच के साथ सुविधाओं की रेट लिस्ट जारी

locationलखनऊPublished: May 19, 2022 11:51:16 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

AIMS में इलाज कराना अब गरीबों की पहुँच से बहुत दूर होता नज़र आ रहा है। जिससे अब महंगाई का दोगुना असर लोगों की ज़िंदगी में और भी बुरी तरह से देखने को मिलेगा। नई दिल्ली एम्स में डाइट के लिए मरीजों को प्रतिदिन 300 रुपये का भुगतान करना होगा। मरीजों यहाँ रुकने और एडमिट होने के लिए कमरों का बढ़ा हुआ चार्ज वसूला जाएगा। जो कि 10 दिन का एडवांस में भुगतान करना होगा। इसका खासा असर अब उत्तर प्रदेश के मरीजों पर भी दिखाई देगा। साथ ही यहाँ बनें हुए नए एम्स में भी देखने को मिलेगा।

AIIMS Hospitals File Photo

AIIMS Hospitals File Photo

AIIMS में बढ़े हुए दाम को इसमें कई कैटेगरी में बांटा गया है। जैसे ए श्रेणी के लिए 63 हजार व सामान्य श्रेणी के लिए 33 हजार रुपये का का पेमेंट करना होगा। वहीं दिल्ली एम्स में बढ़े हुए इन दामों के बाद अब इसका असर आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एम्स में भी देखने को मिल सकता है। जिससे यहाँ पूर्वाञ्चल और बिहार के आने वाले मरीजों पर खासा असर देखने को मिलेगा।
AIMS में महंगाई से क्या होगा असर

दिल्ली स्थित देश के सबसे प्रतिष्ठित अस्पताल एम्स में अब इतना ज्यादा महंगा हो गया है, इसके पीछे वर्किंग कैपेसिटी और मेंटीनेंस को जिम्मेदार बताया जा रहा है। जबकि आधिकारिक तौर पर इस मामले में सिर्फ एक प्रेस नोट सूचनार्थ भेजा गया है। जिसमें अलग अलग सुविधाओं और चार्ज को बढ़ाकर दिखाया गया है। जिसे तत्काल प्रभाव से लागू करना बताया जा रहा है।
AIMS Private Room and Diet Chart Rate Increased

एम्स प्रशासन ने निजी वार्ड में कमरे व डाइट का चार्ज बढ़ा दिया है। अब ए श्रेणी के डीलक्स रूम के लिए छह हजार व सामान्य कमरे के लिए तीन हजार रुपये देने होंगे। इस संबंध में एम्स की ओर से गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। एम्स के मुताबिक, डाइट के लिए मरीजों को प्रतिदिन 300 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, कमरों के लिए मरीजों को 10 दिन का एडवांस में भुगतान करना है।
AIIMS Rate Chart from 1June

इसके तहत ए श्रेणी के लिए 63 हजार व सामान्य श्रेणी के लिए 33 हजार रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। नए चार्ज आगामी एक जून से लागू कर दिए जाएंगे। वहीं, एम्स में जांच के लिए लैबोरेटरी में लगने वाले 300 रुपये के चार्ज को हटाने की बात कही गई है।
Delhi AIIMS OPD appointment बुक कराने के तरीके
011-2658 9142 – इस नंबर पर आप सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक अपना ओपीडी अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं। …
91154 44155 – इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार तक सुबह 8:30 बजे से दिन को 2:30 बजे तक अपना अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो