शारजाह से 182 प्रवासियों को लेकर लखनऊ के अमौसी पहुंची फ्लाइट, सभी यात्री चार कैटैगरी में क्वारंटाइन

- विदेश में फंसे 182 भारतीय यात्रियों को लेकर लखनऊ पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट

- यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद सभी को चार कैटैगरी में किया गया क्वारंटाइन

- सभी यात्रियों से कराया गया आरोग्य सेतु एप डाउनलोड

By: Karishma Lalwani

Updated: 10 May 2020, 10:45 AM IST

लखनऊ. विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की शनिवार को देशवापसी हो गई। शनिवार को एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या आईएक्स 183रात करीब 9 बजे शारजाह से प्रदेश के 182 यात्रियों को लेकर लखनऊ पहुंची। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट (Amausi Airport) पर पहुंचने के बाद यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई फिर 9 बसों में बैठाकर यात्रियों को क्वारंटाइन सेंटर ले जाया गया। यात्रियों के आगे की जांच यहां होगी।

डाउनलोड कराया आरोग्य सेतु एप

शारजाह से लखनऊ पहुंचे यात्रियों को विमान से उतारे जाने के बाद और थर्मल स्क्रीनिंग के पहले आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया गया। जैसे-जैसे यात्री एप डाउनलोड करते गए वैसे-वैसे उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कर आगे की प्रक्रिया के लिए बढ़ा दिया गया। इसके अलावा ऐहतियात बरतते हुए यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज भी किया गया ताकि किसी भी तरह का संक्रमण फैसले से बचा जा सके।

चार कैटैगरी में किए गए क्वारंटीन

शारजाह से लखनऊ आने वाले यात्रियों को चार अलग-अलग कैटेगरी में क्वारंटीन किया गया है। राजधानी लखनऊ में चार अलग-अलग कैटैगेरी के तहत होटल बुक किए गए हैं। सदर तहसीलदार सूर्यकांत त्रिपाठी के अनुसार, शारजाह से लखनऊ आने वाले यात्रियों की पहले शारजाह एयरपोर्ट पर मेडिकल जांच की गई थी और वहां एनओसी लेकर ये लोग लखनऊ आए हैं। यहां एनओसी देखने के साथ ही प्रारंभिक मेडिकल जांच व अन्य जांचों के बाद यात्रियों को क्वारंटीन करने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत चार कैटेगरी हैं, जिनमें से ए, बी व सी कैटेगरी पेड हैं। इसमें आरक्षित होटलों में लग्जरी सुविधाओं के अनुसार पैसे देकर रुकने की व्यवस्था है। वहीं जो यात्री पेड सुविधा नहीं चाहते, उन्हें गोमती नगर में एमिटी यूनिवर्सिटी में बने क्वारंटीन सेंटर में रोकने की व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें: यूपी में 11 मई से 400 रुपये तक महंगी मिलेगी शराब, जानिये कितनी करनी पड़ेगी जेब ढीली, यहां देखें नई रेट लिस्ट

coronavirus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned