हो गया फाइनल! कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश और मैनपुरी से मुलायम, ये है बड़ी वजह

Hariom Dwivedi

Publish: Jun, 14 2018 01:18:47 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 01:27:51 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
हो गया फाइनल! कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश और मैनपुरी से मुलायम, ये है बड़ी वजह

अखिलेश यादव ने कहा कि वह कन्नौज से और मुलायम सिंह यादव मैनपुरी संसदीय सीट से 2019 का चुनाव लड़ेंगे...

लखनऊ. अखिलेश यादव 2019 का लोकसभा चुनाव कन्नौज से लड़ेंगे, वहीं मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनावी समर में ताल ठोकेंगे। गुरुवार को तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फाइनल कर दिया कि वह डिंपल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। गुरुवार को लखनऊ स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय में अखिलेश यादव ने कन्नौज के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद ये घोषणा की। इस दौरान कन्नौज सांसद व उनकी पत्नी डिंपल यादव भी मौजूद रहीं। गौरतलब है कि पार्टी पर परिवारवाद के आरोपों के बाद अखिलेश यादव पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह डिंपल यादव को चुनाव नहीं लड़ाएंगे।

पार्टी कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में अखिलेश यादव ने कहा कि वह कन्नौज से और मुलायम सिंह यादव मैनपुरी संसदीय सीट से 2019 का चुनाव लड़ेंगे। 2014 में मोदी लहर से निपटने के लिये मुलायम सिंह यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़े थे। 2017 का विधानसभा चुनाव हो या फिर इसी साल में संपन्न हुए निकाय चुनाव समाजवादी पार्टी को अपने ही गढ़ (कन्नौज, मैनपुरी, फिरोजाबाद और अन्य जिलों में) में हार का सामना करना पड़ा था।

अखिलेश पहले भी दे चुके थे संकेत
इससे पहले भी अखिलेश यादव कन्नौज से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि कन्नौज संसदीय सीट जनेश्वर मिश्र जी की सीट रही है। इसलिये भी मैं यहां से चुनाव लड़ना चाहता हूं। पिछले दिनों अखिलेश यादव कन्नौज में बाकायदा चुनाव प्रचार का आगाज भी किया था। घर-घर जाकर लोगों से मिले थे। प्रचार अभियान की तस्वीरें भी अखिलेश यादव ने शेयर की थीं। हालांकि, शिवपाल यादव को भी कन्नौज से लड़ाये जाने की चर्चा तेज थी। गुरुवार को अखिलेश यादव ने तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए फाइनल कर दिया कि 2019 का लोकसभा चुनाव वह ही कन्नौज से लड़ेंगे।

सपा का गढ़ माना जाती है कन्नौज सीट
कन्नौज संसदीय सीट लंबे समय से समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती रही है। मौजूदा समय में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव कन्नौज से सांसद हैं, जो 2012 में अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई कन्नौज सीट पर होने वाले उपचुनाव में वह निर्विरोध जीती थीं। ऐसा नहीं है कि अखिलेश यादव पहली बार कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे। 2009 में अखिलेश यादव कन्नौज से लोकसभा चुनाव जीत का स्वाद चख चुके हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned