scriptअखिलेश-जयंत करेंगे मुलाकात, सीट बंटवारे पर होगी बात | akhilesh yadav and jayant chaudhry meting discussion on seat sharing | Patrika News

अखिलेश-जयंत करेंगे मुलाकात, सीट बंटवारे पर होगी बात

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2019 06:29:58 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

बुधवार को समाजवादी अध्यक्ष अखिलेश यादव व रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे

akhilesh and jayant chaudhry

अखिलेश-जयंत करेंगे मुलाकात, सीट बंटवारे पर होगी बात

लखनऊ. भाजपा का सफाया करने के लिए हुआ सपा-बसपा गठबंधन सियासी गलियारों मे चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके बाद से सभी राजनीतिक दल अपना-अपना कैल्कुलेशन करने में लगे हैं। यूपी में पहले हुए उपचुनाव में जीत से सपा-बसपा व राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के हौसले बुलंद हैं। इसी के साथ पुरानी दुश्मनी को भुलाकर सपा-बसपा ने एकजुट होकर भाजपा को हराने का फैसला किया। लेकिन इस गठबंधन में रालोद का कोई जिक्र नहीं किया गया है। अब बुधवार को इस सिलसिले में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे।
पांच सीटों पर जताई दावेदारी

मायावती और अखिलेश की 12 जनवरी को लखनऊ में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई थी। इस कॉन्फ्रेंस में दठबंधन के औपचारिक ऐलान तो हुआ लेकिन रालोद या अन्य दलों का जिक्र नहीं किया गया था। वहीं एक सवाल के जवाब में अखिलेश ने कहा था कि रालोद की सीटों के बारे में अलग से बात की जाएगी। हालांकि, गठबंधन में 2 सीटें अन्य दलो के लिए छोड़ी गई हैं। रामगोपाल यादव के मुताबिक रालोद के लिए दो सीटें छोड़ी गई हैं। लेकिन रालोद दो सीटों से संतुष्ट नहीं है और उसने 5 सीटों पर दावेदारी जताई है। माना जा रहा है कि रालोद को एक-दो सीट और दी जा सकती है, जो सपा कोटे की होगी।
38-38 सीटों के बंटवारे पर सहमति

बता दें कि संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सपा-बसपा ने 38-38 सीटों के बंटवारे पर सहमति जताई है। वहीं अमेठी और रायबरेली की सीट पर सपा-बसपा प्रत्याशी नहीं उतारेगी। रालोद को दो सीटें दिए जाने का फैसला किया गया है लेकिन दो सीटों पर रालोद की सहमति नहीं है। माना जा रहा है कि अखिलेश और जयंत चौधरी की इस मुलाकात से गठबंधन की गांठ खुल सकती है और रालोद को भी कुछ सीटें देकर गठबंधन में शामिल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो