मायावती के ऐलान के बाद सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक पर टिकी सबकी निगाहें, अखिलेश कर सकते हैं बड़ी घोषणा

राजधानी में 28 जुलाई को होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारीणि की बैठक में इस पर मंथन होगा।

By: Abhishek Gupta

Updated: 24 Jul 2018, 06:25 PM IST

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पूरी तरह 2019 चुनाव व मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के लिए अन्य दलों के साथ राजनीतिक गठजोड़ और सीट साझा करने की व्यवस्था पर फैसला करने के लिए तैयार है। राजधानी में 28 जुलाई को होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इस पर मंथन होगा। वहीं सपा के संगठन को मजबूत करने के लिए अखिलेश यादव ने पार्टी के तमाम नेताओं से मेल-मिलाप करना शुरू कर दिया है।

मुलायम-शिवपाल नहीं होंगे इस बैठक में शामिल-

पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और वरिष्ठा नेता शिवपाल सिंह यादव इस बैठक में शामिल नहीं होंगे क्योंकि वे 55 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में नहीं हैं। लेकिन इस बैठक में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद है। पिछले वर्ष आगरा में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी मुलायम-शिवपाल नहीं पहुंचे थे, लेकिन दोनों ने अखिलेश यादव को अध्यक्ष बनने पर बधाई दी थी।

मायावती के ऐलान के बाद अखिलेश भी ले सकते हैं फैसला-

मायावती ने मंगलवार को जिस तरह अपने मंजूबे साफ किए हैं, उससे समाजावादी पार्टी की होने वाली बैठक पर सबकी निगाहें होंगी। हालांकि आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर मायावती का इशारा सीधे तौर पर कांग्रेस पर था और उन्होंने साफ-साफ शब्दों में गठबंधन के लिए सम्मानजनक सीटों की मांग कर दी है, लेकिन सपा भी विधानसभा चुनावों के लिए कोशश करेगी कि उसे भी ज्यादा से ज्यादा सीटें मिले। और मायावती के साथ बीते उपचुनाव में मिले फायदे को देखते हुए अखिलेश कांग्रेस से ऐसी ही शर्त रख सकते हैं। या ऐसा ही कोई चौकाने वाली ऐलान कर सकते हैं। वैसे कांग्रेस और बसपा दोनों से ही अखिलेश तालमेल बैठाने में लगे हैं और यूपी सहित हाल ही में मध्यप्रदेश में भी उन्होंने गठबंधन के लिए दरावाजे खुले होने का ऐलान किया था।

बैठक में इस पर होगी चर्चा-

सूत्रों के अनुसार, बसपा से सीटों के तालमेल पर इस बैठक में मंथन किया जाएगा। इसके अलावा किन सीटों पर सपा को चुनाव लड़ना चाहिए, इस पर भी रिपोर्ट पेश की जाएगी। सपा अध्यक्ष पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वो कन्नौज से और मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे। इन दोनों जिलों के नेताओं को राजधानी बुला कर वे मीटिंग भी कर चुके हैं।

Congress
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned