scriptरद्द हो सकता है अखिलेश यादव का नामांकन, यह बड़ी बात आई सामने, लखनऊ में हड़कंप | Akhilesh yadav nomination can be cancelled due to this issue | Patrika News

रद्द हो सकता है अखिलेश यादव का नामांकन, यह बड़ी बात आई सामने, लखनऊ में हड़कंप

locationलखनऊPublished: Apr 24, 2019 07:29:36 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की लोकसभा चुनाव में मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Akhilesh

Akhilesh

लखनऊ. अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी व रायबरेली से उनकी मां सोनिया गांधी के नामांकन रद्द करने का मामला अभी शांत ही हुआ था कि अब समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नामांकन को लेकर यूपी की राजनीति गर्माने वाली है। अखिलेश यादव इन दिनों चुनावी रैलियों में व्यस्त है और इसी कड़ी में वे बुधवार को कानपुर में थे। इसी बीच उनके नामांकन पर भाजपा की ओर से आई आपत्ति ने उन्हें झटका दे दिया है। आजमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने हेतु दाखिल किए गए नामांकन पर भाजपा नेता कृष्ण पाल ने आपत्ति जताते हुए उसे खारिज करने की मांग की है। अखिलेश यादव पर आरोप लगा है कि उनके एफिडेविट में इटावा के सैफई की जमीन को लेकर अलग-अलग दावे किए गए हैं। इस खबर से लखनऊ में सपा कार्यकर्ताओं में हड़कंप मच गया है।
भाजपा नेता श्रीकृष्ण पाल द्वारा जिलाधिकारी को दिए गए पत्र अखिलेश यादव पर आरोप लगाते हुए कहा गया है कि उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए दाखिल किए गए नामांकन में इटावा के सैफई में क्रय की गयी 17.93 एकड़ जमीन का मूल्य 14,96,561 रूपया बताया है जब्कि 2012 चुनाव में अखिलेश यादव ने उसी भूमि का मूल्य 17,53,997 रूपये बताया था। यही नहीं अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने भी 2014 चुनाव में उसी जमीन की कीमत 17,53,997 रूपये बताई थी, तो 2019 चुनाव में अपने नामाकंन में इसकी कीमत 14,96,541 दर्शाई है।
नामांकन रद्द करने की मांग की-

श्रीकृष्ण पाल का आरोप है कि अखिलेश यादव द्वारा दिए गया शपथ पत्र concealment of fact है, मतलब इसमें तथ्य को छिपाया गया है, क्योंकि जमीन की क्रय वैल्यू बदलती नहीं है। पाल ने जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुरोध किया है कि गलत तथ्य देने के आधार पर अखिलेश यादव के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए उनका नामांकन रद्द किया जाए।
राहुल-सोनिया गांधी के नामांकन रद्द करने की भी उठी थी मांग-

हाल ही में रायबरेली से कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी व बेटे राहुल गांधी का अमेठी से नामांकन रद्द करने की मांग उठी थी, हालांकि आखिर में फैसला सोनिया व राहुल के पक्ष में गया और जिलाधिकारियों ने उनके नामांकन को वैध करार दे दिया। अब देखना है कि अखिलेश के मामले में क्या फैसला आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो