scriptकोरोना काल में लोगों के लिए वरदान बनी अक्षय रसोई योजना | Akshaya Kitchen Scheme became a boon for the people in Corona time | Patrika News

कोरोना काल में लोगों के लिए वरदान बनी अक्षय रसोई योजना

locationलखनऊPublished: May 15, 2021 10:49:53 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

अक्षय रसोई योजना लखनऊ में कोरोना रोगियों और उनके तीमारदारों को घर पर ही भोजन की व्यवस्था करा रही है। रसोई की ओर से पौष्टिक भोजन भिजवाया जा रहा है ताकि रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाया जा सके।

rosoi.jpg

Akshaya Kitchen Scheme

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. ( Lucknow ) कोरोना काल में लोगों के लिए वरदान बनी अक्षय रसोई योजनालखनऊ. कोरोना काल में अक्षय रसोई योजना ( Akshaya Kitchen Scheme ) लोगों के लिए वरदान बन गई है। इस रसोई से कोरोना रोगियों के तीमारदारों को खाना पहुंचाया जा रहा है। गोमती नगर में 26 अप्रैल को यह रसोई शुरू हुई थी जो लगातार सेवा कर रही है।
यह भी पढ़ें

ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर रोकथाम के लिए शासन ने जारी की एडवाइजरी, बरतें ये सावधानियां

रसोई के व्यवस्था प्रमुख सुकांत जैन के अऩुसार उनकी संस्था ने पहले 20 परिवारों से काम शुरू किया था। वर्तमान में रसोई से लगभग डेढ़ सौ परिवारों तक खाना पहुँच रहा है। गोमती नगर में प्रतिदिन एक निश्चित स्थान से दोपहर 12:30 बजे से 3:00 के मध्य निशुल्क स्वास्थ्य अनुसार अर्थात रोगी के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उच्च प्रोटीन-युक्त शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जता है। असाध्य व चलने फिरने में असमर्थ रोगियों के घरों पर भी भोजन भिजवाया जा रहा है। संस्था के संस्थापक वृषभ प्रसाद जैन ने बताया कि भोजन की गुणवत्ता काफी उत्तम है जिससे लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमताओं से लड़ने की ताकत मिलती है। यही कारण है कि पांच से छह दिनों में भोजन का लाभ लेने वाले परिवारों से यह सूचना मिल जाती है कि अब वे ठीक हैं और भोजन भेजने की आवश्यकता नहीं है।
यह भी पढ़ें

कोरोना के चलते दूध व्यापारियों का कारोबार हुआ चौपट, खुला दूध लेने से कतरा रहे ग्राहक

उन्होंने यह भी बताया कि जल्द उनकी संस्था लखनऊ के आसपास के नगरों और गांव से आने वाले रोगियों के उपचार के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर बनवाने जा रही है। इस क्वॉरेंटाइन सेंटर में ऑक्सीजन की भी व्यवस्था रहगेगी। बताया कि रसोई का लाभ लेने के लिए लोग गोमतीनगर में संपर्क कर सकते हैं। संस्था की ओर से घर पर ही खाना भिजवाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो