AKTU के नए कोर्सेज के लिए ऐसे करें आवेदन

एकेटीयू द्वारा शुरू किए जा रहे एमटेक इन नैनोटेक्नॉलजी और एमटेक इन मेकाट्रॉनिक्स की आवेदन प्रक्रिया अप्रैल के अंत में शुरू होगी।

By:

Published: 19 Mar 2018, 01:07 PM IST

लखनऊ. एकेटीयू द्वारा शुरू किए जा रहे एमटेक इन नैनोटेक्नॉलजी और एमटेक इन मेकाट्रॉनिक्स की आवेदन प्रक्रिया अप्रैल के अंत में शुरू होगी। यह कोर्स एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज के तहत इस सत्र से शुरू किए गए हैं। दाखिले ग्रैजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग(गेट) के जरिए होंगे। सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज विभाग के निदेशक डॉ. मनीष गौड़ ने बताया कि दो दिन पहले ही गेट का रिजल्ट आया है। ऐसे में विवि ने दोनों कोर्सेज के दाखिले का कार्यक्रम तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है।

एमटेक इन नैनोटेक्नॉलजी और एमटेक इन मेकाट्रॉनिक्स के लिए अप्रैल के आखिरी सप्ताह में दाखिले के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसमें गेट क्वॉलीफाई करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद अभ्यर्थियों के गेट के स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और मेरिट के वरीयता क्रम में ऐडमिशन होंगे। दोनों कोर्सों में 18-18 सीटें हैं, जिसकी फीस 73 हजार 200 रुपये प्रतिवर्ष निर्धारित की गई हैं।

प्रो.गौड़ के मुताबिक अबकी गेट के जरिए सभी सीटें नहीं भरीं तो ऐसी स्थिति में पीजी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से सीटों पर दाखिले होंगे। हालांकि, इसमें सीटें इतनी ज्यादा नहीं हैं और लखनऊ के किसी अन्य संस्थान में यह कोर्स नहीं चलता है। ऐसे में गेट से ही सारी सीटें भर जाएंगी और विवि को अलग से प्रवेश परीक्षा नहीं करवानी पड़ेगी। इस कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्रों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से स्कॉलरशिप भी मिलेगी।

केकेवी में दाखिले के लिए आवेदन शुरू

बीएसएनवी पीजी कॉलेज में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अवध गल्र्स डिग्री कॉलेज में 20 मार्च से आवेदन फार्म जारी होंगे। यहां भी आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। केकेवी के प्राचार्य राकेश चंद्रा ने बताया कि अभ्यर्थी कॉलेज की वेबसाइट http://www.bsnvpgcollege.in/ से आवेदन कर सकते हैं। यूजी व पीजी दोनों के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध है। इस बार आवेदन शुल्क सात सौ रुपए तय की गई है। 15 जून यूजी में व 30 जून पीजी में आवेदन करने की आखिरी तारीख है। यूजी कोर्सो की मेरिट लिस्ट 18 जून को जारी होगी, जबकि पीजी कोर्सो की मेरिट लिस्ट तीन जुलाई को जारी होगी।

केकेवी में स्नातक में बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में एमए हिंदूी, एमए सोशियोलॉजी व एमएससी जंतु विज्ञन कोर्स के लिए आवेदन उपलब्ध हैं। अवध गल्र्स कॉलेज में भी दाखिले की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल तैयार हो गया है। लेज की प्राचार्या उपमा चतुव्रेदी ने बताया कि आवेदन शुल्क 600 रुपए तय की गई है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned