scriptAKTU का इस विदेशी यूनिवर्सिटी संग हुआ MOU | AKTU to do MOU with edinburgh university | Patrika News

AKTU का इस विदेशी यूनिवर्सिटी संग हुआ MOU

locationलखनऊPublished: Aug 30, 2018 11:41:21 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

AKTU का इस विदेश यूनिवर्सिटी संग हुआ MOU

ggg

AKTU कुलपति की चयन प्रक्रिया के खिलाफ दायर याचिका निरस्त

लखनऊ. नासा के मार्स मिशन को ध्यान रखते हुए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि ने विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में यूनाइटेड किंगडम के एडिनबर्ग विवि के साथ एमओयू किया है| इस एमओयू के तहत एकेटीयू और एडिनबर्ग विवि मार्स मिशन के लिए कोलैबरेशन में कार्य करेंगे। इस कोलैबरेशन के क्रम में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के दो छात्र मार्स मिशन में शामिल होने यूनाइटेड किंगडम जा रहे हैं| विवि के इन दो छात्रों का चयन माइन एनालॉग रिसर्च प्रोग्राम (मीनार) के मार्स मिशन के अंतर्गत चयनित किया गया है| इन दो छात्रों में आईएमएस इंजीनियरिंग कॉलेज, गाजियाबाद के सत्यम प्रताप सिंह एवं द्रोणाचार्य ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट, ग्रेटर नोएडा के उत्कर्ष सिंघल शामिल हैं।

दोनों विद्यार्थी 9 सितम्बर, 2018 से 21 सितम्बर 2018 के मध्य आयोजित होने वाली मीनार कार्यशाला में शामिल होने के लिए यूके जायेंगे। इस कार्यशाला में दोनों विद्यार्थी अपने प्रोटोटाइप की परफोर्मेंस का प्रदर्शन करेंगे|कार्यशाला के लिए यूके के बॉलबी इलाके में पृथ्वी की सतह से 2 किलोमीटर अन्दर एक टनल बनाकर वर्किंग स्टेशन विकसित किया गया है, जहाँ पर मंगल गृह जैसी जलवायु एवं वातावरण रहेगा। सत्यम प्रताप सिंह और उत्कर्ष सिंघल रोबर्स पर आधारित अपने – अपने प्रोटोटाइप्स की परफोर्मेंस का प्रस्तुतीकरण देंगे।सत्यम का प्रोटोटाइप मंगल गृह के वातावरण, जैसे वहां की वायु, ताप और आद्रता की माप बताने का कार्य करेगा जबकि उत्कर्ष प्रोटोटाइप मंगल गृह का 360 व्यू लेकर मंगल गृह की संरचना के रहस्यों का उदघाटन करेगा।
मार्स मिशन पर जाने के लिए प्राविधिक शिक्षा मंत्री दोनों छात्रों को देंगे 20-20हजार रुपए की चेक

प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन‘गोपाल जी’ 31 अगस्त को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक के संयोजन में आयोजित एक कार्यक्रम में विवि के मार्स मिशन का शुभारम्भ करेंगे। इस अवसर पर गोपाल जी के द्वारा मार्स मिशन पर जा रहे दोनों विद्यार्थियों को विवि की तरफ से 20 -20 हजार रुपए की चेक प्रदान करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो