चौथे चरण के प्रचार में परचम लहराने के लिए उतरी सभी पार्टियां

चौथे चरण के प्रचार में परचम लहराने के लिए उतरी सभी पार्टियां

Ruchi Sharma | Publish: Apr, 23 2019 05:08:20 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 05:08:21 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

चौथे चरण के प्रचार में परचम लहराने के लिए उतरी सभी पार्टियां


रुचि शर्मा

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के चौथे चरण में 13 सीटों पर जंग होनी है। इन सीटों पर 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिक, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर में मतदान होने हैं। भाजपा के सामने अपनी 12 सीटें बरकरार रखने की चुनौती है तो सपा-बसपा गठबंधन के सामने जातीय समीकरणों के बूते पुरानी जमीन भाजपा से छीनने का लक्ष्य है। कांग्रेस मुकाबले को त्रिकोणीय बनाकर उन सीटों पर खास निगाह लगाए है जो उसने 2009 में जीती थीं। तीन चरण की तरह ही चौथे चरण के मतदान में प्रचार को लेकर सभी पार्टियां जोश में है। पार्टी के दिग्गज नेताओं की चुनावी सभा के साथ रोड शो तथा नुक्कड़ सभा भी करा रही है। इस चरण के लिए सभी पार्टियों के दिग्गज नेता परचम लहराने के लिए दम दिखा रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को तीन जिलों में चुनावी सभाएं की तो वहीं केंद्रीय मंत्री उमा भारती लखनऊ में सभा को संबोधित किया।

भाजपा के दिग्गज नेताओं की सभा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को झांसी, हमीरपुर, जालौन और उन्नाव में चुनावी सभाएं की। इससे पहले सीएम योगी रविवार को कानपुर में व फर्रुखाबाद में जनसभा को संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री उमा भारती लखनऊ में गृह मंत्री राजनाथ के पक्ष में मंगलवार को तीन चुनाव सभा तथा नुक्कड़ नाटक को संबोधित किया। इसके साथ ही उमा भारती रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के पक्ष में सभा की तथा सोमवार को कानपुर में थी। इनके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शाहजहांपुर, लखीमपुर, बाराबंकी, मोहनलालगंज व लखनऊ लोकसभा क्षेत्र की सभा संबोधित किया। शनिवार को केशव प्रसाद मौर्य अकबरपुर में थे। बुधवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल व लक्ष्मीकांत वाजपेयी कानपुर में रहेंगे।


कांग्रेस का प्रचार अभियान जोरों पर

कानपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भी जनसभा करवाने की तैयारी चल रही है। इससे पहले शनिवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पहुंती थी। इसके अलावा प्रियंका गांधी के भी 25 अप्रैल को बुंदेलखंड दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कांग्रेस के प्रत्याशियों के समर्थन में पार्टी द्वारा स्टार प्रचारक घोषित किए गए पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य झांसी-ललितपुर समेत अन्य स्थानों पर भी कई प्रचार कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। इसके अलावा झांसी से कांग्रेस के चुनाव निशान पर अपना प्रत्याशी लड़ा रही जन अधिकार पार्टी के संस्थापक बाबू सिंह कुशवाहा भी प्रचार की कमान संभाले हुए हैं।

सपा-बसपा गठबंधन

26 अप्रैल को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव झांसी-ललितपुर सीट पर सपा प्रत्याशी के प्रचार के लिए आने वाले हैं। वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती की जनसभा 26 अप्रैल को जालौन जिले के उरई में प्रस्तावित है। इसके अलावा मंलगवार को मायावती फर्रुखाबाद में जनसभा को संबोधित किया। वहीं सोमवार को अखिलेश यादव भी यहां आएं। इससे पहले सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम और पूर्व मंत्री मनोज पांडेय झांसी-ललितपुर क्षेत्र के मऊरानीपुर विधानसभा क्षेत्र के उल्दन, चुरारा, भंडरा और धवाकर में चुनावी सभाएं कर चुके हैं। उधर, सपा के स्टार प्रचारक और राज्यसभा सांसद डा.चंद्रपाल सिंह यादव भी लगातार सभाएं कर रहे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned