scriptकोरोना वायरस महामारी के चलते यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, बच्चों व शिक्षकों के खिले चेहरे | All schools colleges closed due to coronavirus epidemic in UP | Patrika News

कोरोना वायरस महामारी के चलते यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, बच्चों व शिक्षकों के खिले चेहरे

locationलखनऊPublished: Mar 13, 2020 09:14:49 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश में सभी जिलों में कोरोना वायरस की महामारी के चलते सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद रहेंगे।

कोरोना वायरस की महामारी के चलते यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, बच्चों व शिक्षकों के खिले चेहरे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सभी जिलों में कोरोना वायरस की महामारी के चलते सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद रहेंगे क्योंकि योगी सरकार ने यूपी में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इसी महामारी के चलते 22 मार्च तक पूरे यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है वह स्कूल-कॉलेज खुले रहें और परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हें भी बंद कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि 23 मार्च को समीक्षा के बाद इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा कि स्कूल की छुट्टियां बढ़ाई जाएंगी या फिर स्कूल खोले जाएंगे। सीएम ने कहा कि उन्होंने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है। हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिसमें 830 बेड सुरक्षित हैं। वहीं 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बेड सुरक्षित रखे रखे गए हैं।

सीएम योगी ने सभी स्कूलों के प्रबंधकों के लिए निर्देश जारी किया है कि कोई भी स्कूल बिना अनुमति खोल हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बता दें कि सीएम योगी की इस सूचना से बच्चों का शिक्षकों के चेहरे खिल उठे हैं। क्योंकि उन्हें अब 22 मार्च तक स्कूल जाने की टेंशन नहीं रहेगी। इससे घर पर ही अपने परिवार के साथ अपना समय बिताएंगे।

सीएम ने कहा कि यूपी में अब तक कुल 11 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें 7 आगरा, 2 गाजियाबाद और एक लखनऊ व एक नोएडा का है। इनमें से एक मरीज का लखनऊ के केजीएमयू में ही उपचार चल रहा है। वहीं बाकी सभी मरीजों का इलाज दिल्ली में जारी है। लखनऊ में केजीएमयू और पीजीआई व अलीगढ़ में जांच की सुविधा दी गई है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में भी लैब तैयार की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईएमए के सहयोग से आज हमने अपनी पूरी व्यवस्था की समीक्षा की है। कोरोना वायरस के खतरे का सामना करने के लिए सभी मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है।

ओमान व सऊदी अरब से लखनऊ लौटे तीन यात्री

ओमान व सऊदी अरब से गुरुवार को राजधानी लखनऊ लौटे तीन यात्रियों में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा गया है। वहीं, केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला डॉक्टर की हालत स्थिर है। कोरोना वायरस के खौफ के बीच देश में पहली मौत की पुष्टि हुई है। कर्नाटक में कलबुर्गी के 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत कोरोना के कारण ही हुई थी। गुरूवार को आई जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने का खुलासा हुआ है।

इस बीच 14 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 75 तक पहुंच गई। हरियाणा और दिल्ली सरकार ने एहतियात बरतते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली के स्कूल, कॉलेज व सिनेमाघर और उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से खुद को अलग किया। केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम की धारा दो के प्रावधान लागू करने को कहा है। खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से अपने को अलग कर लिया है। शुक्रवार शाम 5.30 बजे से सभी देशों का वीजा निरस्त करने का फैसला अमल में आ जाएगा। केंद्र सरकार ने मंत्रियों के विदेशी दौरों पर भी रोक लगा दी है। नए मामलों में नौ महाराष्ट्र व एक-एक दिल्ली, लद्दाख व आंध्र प्रदेश और 2 यूपी के हैं। केरल में 17, यूपी में 11 व महाराष्ट्र में 11 मरीज आ चुके हैं। 75 में से 17 विदेशी सैलानी हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो