सरकारी कर्मचारियों पर सख्ती, यूपी में हड़ताल पर छह महीने के लिए सीएम योगी ने लगाई रोक

योगी सरकार (Yogi Government) ने अगले छह माह मतलब यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election) तक के लिए यूपी में हड़ताल पर रोक लगा दी है।

By: Abhishek Gupta

Published: 10 Sep 2021, 06:02 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सरकार कर्मचारी अब हड़ताल (Strike) नहीं कर पाएंगे। योगी सरकार (Yogi Government) ने अगले छह माह मतलब यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election) तक के लिए यूपी में हड़ताल पर रोक लगा दी है। इससे सबसे बड़ा झटका जल निगम (Water Nigam) के अधिकारी व कर्मचारियों को लगा है। जो बीते पांच माह से अपनी वेतन और पेंशन जैसी मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे थे। अब नगर निगम, पालिका परिषद, नगर पंचायत, जल संस्थान व जल निगम के कर्मचारी अगले छह महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का बयान कहा- विपक्षी दल किसानों को उकसा रहे, यूपी में नहीं कोई आंदोलन

क्या है आदेश में-
अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा है कि अधिनियम के तहत दी गई शक्तियों के सरकार ने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया है। सरकार के अनुसार, अब कर्मचारी संगठनों को आने वाले छह महीने तक हड़ताल करने की इजाजत नहीं मिलेगी। आपको बता दें कि लगभग पांच महीने से जल निगम के अधिकारी व कर्मचारी वेतन को लेकर हड़ताल पर हैं। बुधवार को ये सभी विधानसभा का घेराव करने भी पहुंचे थे। यह सभी झांसी में दो बस में सवार होकर लखनऊ आए थे। लेकिन कर्मचारियों को पुलिस ने आखिरी वक्त पर रोक लिया। इसके बाद पुलिस और कर्मचारियों में धक्का-मुक्की भी हुई थी। बाद में कर्मचारियों को जल निगम कॉलोनी में नजरबंद कर दिया गया। यह देखते हुए ही सरकार ने हड़तालों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

बीते कई महीनों से नगर निगम के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे थे। लेकिन अभी यह मुमकिन नहीं होगा। आदेश में साफ कहा गया है कि यदि हड़ताल होती देखी गई, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned