scriptअलोपी वर्मा के निर्देशन में होगा नाटक अंधायुग का मंचन | alopi verma natak andhadhun natak ka manchan | Patrika News

अलोपी वर्मा के निर्देशन में होगा नाटक अंधायुग का मंचन

locationलखनऊPublished: Mar 11, 2019 07:07:15 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

नवोदित अभिनेताओं को नाटक के पूर्वाभ्यास के दौरान अभिनय, प्रकाश व्यवस्था, वस्त्र विन्यास, रूपसज्जा और मंचीय व्यवस्थाओं आदि का प्रशिक्षण भी दिया गया।

natak andhadhun

अलोपी वर्मा के निर्देशन में होगा नाटक अंधायुग का मंचन

Ritesh Singh

लखनऊ, शहर की जानी-मानी नाट्य संस्था भरतरंग और ऑप्यूलेंट स्कूल ऑफ एक्टिंग एण्ड फाइन आर्टस्, के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 18 मार्च को साहित्यकार स्व. धर्मवीर भारती के नाटक अंधा युग का मंचन किया जाएगा।
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से स्नातक एवं राष्ट्रीय ख्यातिलब्ध वरिष्ठ रंगकर्मी, नाट्य निर्देशक अलोपी वर्मा के निर्देशन में नाटक की तैयारी जोर शोर से चल रही है। महाभारत युद्ध के अंतिम दिन की कथावस्तु पर आधारित इस नाटक का मंचन कलामंडपम प्रेक्षागृह, कैसरबाग में किया जाएगा।
संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से प्रस्तुत होने वाले इस नाटक में शहर के परिचित रंगकर्मियों सहित कई नवोदित कलाकार भी हिस्सा ले रहे हैं। इन नवोदित अभिनेताओं को नाटक के पूर्वाभ्यास के दौरान अभिनय, प्रकाश व्यवस्था, वस्त्र विन्यास, रूपसज्जा और मंचीय व्यवस्थाओं आदि का प्रशिक्षण भी दिया गया।
नाटक अंधायुग, युद्ध की विभीषिका, अपरिहार्यता, व्यक्तिगत महत्वकाक्षांओं और कुंठाओं के बीच पिसते लोगों की कहानी है। जो कि आज के परिदृश्य में भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी कि महाभारतकाल में।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो