बनना है आईएएस-पीसीएस तो किताबों की डिजिटल दुनिया की कर लें जानकारी 

बनना है आईएएस-पीसीएस तो किताबों की डिजिटल दुनिया की कर लें जानकारी 
amir ud daula

आने वाले समय में पुराने कलेवर से हटकर डिजिटल सुविधाओं के साथ प्रदेश के पुस्तकालय समाज के अंतिम व्यक्ति तक सूचनाओ को पहुचाने का प्रयास करेंगे। 

लखनऊ. अमीरुदौला पब्लिक लाइब्रेरी में पुस्तकालय प्रकोष्ठ माध्यमिक शिक्षा विभाग और क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लखनऊ के सयुंक्त तत्वावधान  से एक वृहद कैरियर काउंसिलिंग एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया I  कार्यक्रम की अध्यक्षता माध्यमिक शिक्षा विभाग के पुस्तकालय प्रकोष्ठ की विशेष कार्याधिकारी डॉ. मृदुला पण्डित ने की। उन्होंने बताया की पुस्तकालय एक सांस्कृतिक स्रोत का केन्द्र है जहाँ पर सभी के संस्कारो का जन्म पुस्तको के माध्यम से  होता है। अब आने वाले समय में पुराने कलेवर से हटकर डिजिटल सुविधाओं के साथ प्रदेश के पुस्तकालय समाज के अंतिम व्यक्ति तक सूचनाओ को पहुचाने का प्रयास करेंगे। 

कार्यक्रम में सर्वप्रथम कैरियर काउंसलर प्रोफेसर सत्येन्द्र कुमार सिंह अभ्यर्थियों को आईएस, पीसीएस सेवाओ से सम्बंधित तैयारी हेतु विस्तृत जानकारी दी। सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने अभ्यर्थियों को सेवा योजन कार्यालय द्वारा बेरोजगारों को प्रदान किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों जैसे – कैरियर काउन्सलिंग, सेवायोजन पोर्टल की उपयोगिता एवं रोजगार मेला आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इसके साथ ही सभी का सायको मेट्रिक टेस्ट भी किया गया तथा उनकी संकाओं का भी समाधान किया गया। सेवायोजन के सहायक निदेशक आर सी श्रीवास्तव ने अभ्यर्थिओ को लक्ष्य निर्धारित कर समय बद्धता के साथ सफलता प्राप्त करने हेतु टिप्स दिये एवं उत्साहवर्धन किया। 

अम्बेडकर विश्वविद्यालय के प्रो डॉ तरुण सिंह गंगवार द्वारा पाठकों को रिसर्च के क्षेत्र से सम्बंधित जानकारी दी गई। जिला सेवायोजन अधिकारी आशा वर्मा ने अभ्यर्थिओ को अपने लक्ष्य की ओर आत्म विश्वास के साथ सफलता प्राप्त करने हेतु जानकारी दी। अंत में धन्यवाद ज्ञापन पुस्तकालय अध्यक्ष शशि कला द्वारा दिया गया। उन्होंने पुस्तकालय द्वारा प्रदत्त सुविधाओं की भी जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन राज्य पुस्तकालय सहयोग इकाई टीम द्वारा किया गया जिसमे सलिल, मोहित, अंकित, गौतम, राजकमल, आशुतोष आदि शामिल रहे। कार्यक्रम में पुस्तकालय के साथ-साथ विभिन्न संस्थानों से लगभग 150 अभ्यर्थिओ ने पूर्ण रोचकता के साथ सहभागिता की।  
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned