अमित शाह ने की सीएम योगी की तारीफ, कहा - चार सालों में यूपी से माफिया राज किया खत्‍म

अमित शाह ने कहा कि पहले का यूपी मुझे ठीक तरह से याद है। महिलाएं असुरिक्षत थी, दिन दहाड़े गोलियों चलती थी, यूपी में माफियाओं का राज था।

By: Abhishek Gupta

Updated: 01 Aug 2021, 08:39 PM IST

लखनऊ. गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को अपने लखनऊ आगमन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने चार सालों में यूपी से माफिया राज खत्‍म किया है। यूपी में लॉ एंड आर्डर सुधार के लिए गृहमंत्री ने सीएम योगी को धन्‍यवाद दिया। साथ ही कहा कि वैक्‍सीनेशन व कोरोना प्रबंधन में यूपी सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किया है। अमित शाह ने लखनऊ में रविवार को यूपी फॉरेंसिक संस्‍थान का शिलान्‍यास किया है।

अमित शाह ने कहा कि पहले का यूपी मुझे ठीक तरह से याद है। महिलाएं असुरिक्षत थी, दिन दहाड़े गोलियों चलती थी, यूपी में माफियाओं का राज था। आज यूपी में खड़ा हूं तो मुझे गर्व होता है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी से माफियाराज खत्‍म कर दिया। महिलाएं अकेले बेफिक्र होकर कहीं भी जा सकती है। यूपी अपराधमुक्‍त है। योगी सरकार ने उत्‍तर प्रदेश का आगे ले जाने का काम किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी कई मंचों से योगी सरकार की तारीफ कर चुके हैं।

केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना काल के कारण लम्बे समय बाद मैं यूपी आया हूं। उन्‍होंने कहा आजादी मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, इस नारे से अंग्रेजी शासन की नींव हिला देने वाले स्‍व बाल गंगाधर तिलक की आज पुण्‍यतिथि भी है। देश की युवा पी‍ढ़ी को उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश का मान बढ़ाना चाहिए। यूपी 2022 में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है। जिनको इस तरह के सपने आ रहे हैं, वह 'भारत माता की जय' नारे से स्‍वागत करें।

कोरोना प्रबंधन व वैक्‍सीनेशन में यूपी अव्‍वल-

अमित शाह ने कहा कि यूपी में अपराधियों और भ्रष्‍टाचारियों के मन में योगी सरकार का भय है। अपराधी यह तो उत्‍तर प्रदेश छोड़ चुके हैं या फिर जेल की सलाखों के पीछे हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है। कोरोना काल के दौरान बेहतरीन प्रबंधन हो या फिर रोजगार सबमें यूपी अव्‍वल रहा है। वैक्‍सीनेशन में यूपी पूरे देश में सबसे आगे हैं। भारतीय जनता पार्टी देश के विकास के लिए काम करती है। हमने कहा था कि शासन एक जाति के लिए नहीं बल्कि सबके लिए होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जब गुजरात के मुख्‍यमंत्री थे तो गांधीनगर में राष्‍ट्रीय फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी बनाने का काम किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जातियों और परिवार के आधार पर नहीं चलती हैं।

50 एकड़ में बन रहा यूपी फॉरेंसिक इंस्‍टीट्यूट-

प्रदेश सरकार का आपराधिक मामलों के जल्‍द निस्तारण के लिए सरोजनीनगर में 50 एकड़ की भूमि में यूपी स्‍टेट फॅारेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट का निर्माण करा रही है। जो डीएनए के क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाला या सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने आप में देश में अनूठा संस्थान होगा। यह संस्‍थान प्रदेश के युवाओं को शिक्षा व रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराएगा। इस संस्‍थान में विज्ञान व आईटी वर्ग के छात्र विभिन्‍न विषयों में कोर्स कर सकेंगे। जहां पर विशेषज्ञों द्वारा उनको फारेंसिक साइंस, डीएनएन आदि के बारे में पढ़ाएंगे। 50 एकड़ में बनने वाले यूपी स्‍टेट फॉरेंसिक साइंस इंस्‍टीट्यूट सबसे खास बात यह है कि यहां पर गुजरात के गांधीनगर स्थित राष्ट्रीय न्यायालय विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर डीएनए की स्थापना की जाएगी। डीएनए के क्षेत्र में स्थापित किए जाने वाला यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने आप में देश का सबसे अनूठा संस्थान होगा।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned