कोरोना से बचाव के लिए घर-घर जागरूकता फैला रहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

लॉकडाउन में जिला प्रशासन की आंख, कान और मुंह बने कार्यकर्ता

बलरामपुर. एक ओर जब पूरे जिले में लाॅकडाउन है, इमरजेंसी सेवा को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। गांव की आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहीं हैं। कार्यकर्ता घर-घर जाकर सभी से 14 अप्रैल तक घर से बाहर न निकलने की अपील कर रही हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण न फैलने पाये, इसलिए सभी विभाग मिलकर काम कर रहे हैं।

कोरोना वायरस की बीमारी को उत्तर प्रदेश में राज्य आपदा घोषित किया गया है। इस आपातकाल के समय आशा और आंगनबाड़ी वर्कर विभाग की आंख, कान और मुंह बने हुए हैं। जनपद की 1890 आशा और 1882 आंगनबाड़ी वर्कर अपने क्षेत्र के गांव में जाकर न सिर्फ लोगों को वायरस के प्रति जागरूक कर रही हैं, बल्कि हर घंटे हाथों को साफ करने का महत्व भी बता रही हैं। कोरोना वायरस से अपना बचाव करते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए पहले ही आशा और आंगनबाड़ी वर्कर को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही आंगनबाड़ी
डीपीओ के.एम. पाण्डेय ने बताया कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्र बंद हैं, बावजूद आंगनबाड़ी वर्कर गृह भ्रमण कर रही हैं। वह लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी देने के साथ महिला-पुरूष तथा किशोर-किशोरियों को हैंडवाश करवा रही हैं। घर व आसपास में साफ-सफाई करने के लिए सबको प्रेरित किया जा रहा है। वर्कर लोगों से अपील कर रही हैं कि परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों को जीवनशैली से जुड़ी सावधानियों के बारे में बताएं। पड़ोसियों के साथ मिलकर आपातकालीन स्थिति की योजना बनाएं। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी वर्कर इस दौरान बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं के घर जाकर पोषाहार का वितरण भी कर रही हैं। इस दौरान गांव में विदेश व अन्य राज्यों से आये लोगों की ट्रैकिंग भी की जा रही है।

सुरक्षित रहकर बता रहीं हाथ की सफाई का महत्व
कोरोना जागरूता में लगी गैसड़ी क्षेत्र की सीडीपीओ गरिमा श्रीवास्तव ने बताया कि भ्रमण के दौरान कार्यकर्ताओं को सुरक्षा के मानकों को अपनाने, मास्क लगाने व सेनेटाइजर का उपयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कंचन, जनकदुलारी, संगीता, सुमित्रा, सुमन, अन्जुम व जरीना आदि ने बताया कि उनके द्वारा सुरक्षित रहकर घर-घर जाकर हैण्ड वाशिंग का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें पानी और साबुन का इस्तेमाल करते हुए हाथों को 30 सेकेंड तक रगड़कर साफ करने एवं खाने के पहले और बाद, शौचालय के इस्तेमाल के बाद अवश्य साबुन से हाथ धुलने की सलाह दी जा रहीं है। लोगों को मास्क लगाने व ऐसे सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है जिसमें 60 प्रतिशत अल्कोहल हो।

इन नंबर्स पर करें कॉल
मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि जिन विपरीत परिस्थितियों में हम काम कर रहे हैं। उसे लोगों को समझना चाहिए और जिला प्रशासन के समय समय पर जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हम कोरोना को लेने बाहर जाएंगे तभी वो हमारे घर आयेगा। यदि कोई विदेश या अन्य राज्यों से आया व्यक्ति बीमार दिखे तो कंट्रोल रूम नम्बर 7880831068, 7081224641 व 112 पर तत्काल सूचना उपलब्ध कराएं।

coronavirus
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned