कोरोना से जंग के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लेंगी प्रशिक्षण

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक शत्रुघ्न सिंह द्वारा सूबे के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

By: Ritesh Singh

Updated: 19 Mar 2020, 08:20 PM IST

लखनऊ, coronavirus की व्यापकता को देखते हुए यह जरूरी हो गया है सभी फील्ड लेवल कर्मियों(आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मुख्य सेविकाओं व बाल विकास परियोजना अधिकारी को ) Coronavirus के संक्रमण के कारणों, लक्षणों, बचाव के उपायों, बरती जाने वालो सावधानियों के बारे में गहन प्रशिक्षण दिया जाए। इस सम्बन्ध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक शत्रुघ्न सिंह द्वारा सूबे के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

पत्र के अनुसार यह प्रशिक्षण 22 मार्च को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जहां आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है, आयोजित किया जायेगा। यह 2 से 4 बजे के मध्य आयोजित होगा। प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) या मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अधिकृत चिकित्सक प्रशिक्षण देंगे। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ,मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्तामुख्या सेविका व बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रतिभाग करेंगे।

पत्र के अनुसार Coronavirus का संक्रमण पूरे सूबे में फ़ैल रहा है। इसकी व्यापकता और भयावता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा इसके महामारी घोषित किया गया है। इस सम्बन्ध में पहले विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये गए थे जिसके क्रम में आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा स्वास्थ्य विभाग से प्रचार प्रसार सामग्री पम्पलेट, पोस्टर के माध्यम से हाथ धोने उसकी विधि तथा लक्षण एवं बचाव के प्रयासों के बारे में समुदाय को जागरूक कर रही हैं।

पत्र के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने को सुरक्षित रखते हुए समुदाय को अपने पास से दूर रहते हुए समुदाय को जागरूक करेंगी कि पानी खूब पीयें, समय-समय पर हाथ धोएं, किसी से हाथ न मिलाएं। साथ ही Coronavirus के संक्रमण से बचने के लिए प्रेरित करेंगी व जागरूक करेंगी। वह लोगों को यह भी बतायेंगी कि यदि किसी में कोई लक्षण दिखायी दें तो चिकित्सक के पास भेजें।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned